दुनिया

अमेरिका में यूं दफनाई जा रहीं लाशें, नम कर देंगी आंखें

न्‍यू यॉर्क
कोरोना वायरस से इस वक्‍त सबसे ज्‍यादा मुसीबत अमेरिका झेल रहा है। वहां शुक्रवार को एक दिन में 2000 से ज्‍यादा लोगों की मौत हो गई। पूरी दुनिया में कहीं से भी, एक दिन में इतनी मौतों की खबर नहीं आई थी। अमेरिका में शुक्रवार को 2,108 लोगों की मौत हुई। वहां मरने वालों का आंकड़ा 18,586 पहुंच गया है। अभी तक कोरोना वायरस से सबसे ज्‍यादा मौतें इटली में हुई हैं जहां 18,849 लोग मारे गए।

तस्‍वीरें ऐसी, कांप जाएगा कलेजा
अमेरिका मौतों के मामले में इटली को पीछे छोड़ने वाला हैं। वहीं अमेरिका में कोरोना वायरस के कन्‍फर्म मामलों की संख्‍या भी 5 लाख का आंकड़ा छूने को है। वहां कोरोना से इतनी मौतें हुई हैं कि लाशों के लिए कब्रिस्‍तान कम पड़ गए। न्‍यू यॉर्क जो कि सबसे ज्‍यादा प्रभावित राज्‍यों में से एक है, वहां पर नए कब्रिस्‍तान बनाए जा रहे हैं। ड्रोन कैमरा से मिली फुटेज दिखाती है कि लाशों को एक साथ दफनाया जा रहा है। ये तस्‍वीरें/वीडियो इतने भयावह हैं कि आंखें नम हो जाएं।

बदली पॉलिसी, दफन होने लगी लाशें
न्‍यू यॉर्क सिटी ने हाल ही में पॉलिसी चेंज की है। अब मेडिकल एग्‍जामिनर केवल 14 दिन के लिए शव को स्‍टोरेज में रख सकते हैं। इसके बाद उन्‍हें हार्ट आइलैंड स्थित कब्रिस्‍तान में दफना दिया जाएगा। यहां अब तक वे लाशें दफनाई जाती थीं जो लावारिस मिलती थीं या जिनके परिवार फ्यूनरल का खर्च नहीं उठा सकते। मगर अब कोरोना वायरस के चलते यहां पर दफनाए जाने वाले शवों की संख्‍या बढ़ गई है। CBS न्‍यूज की रिपोर्ट के अनुसार, हफ्ते में 1 दिन की बजाय 5 दिन लाशें दफनाई जाने लगी हैं।

लाशें स्‍टोर करने की जगह ही नहीं
एरियल तस्‍वीरों में दिख रहा है कि कब्रें खोदने का काम जारी है। अस्‍पतालों में लाशें रखने की जगह नहीं बची है। बाहर रेफ्रिजेरेटेड ट्रकों में लाशें रखी जा रही हैं। मेयर बिल डे ब्‍लासियो ने कहा है कि अगर मॉर्च्‍युरी और टेंपरेरी स्‍टोरेज यूनिट्स भर जाएंगी तो कोरोना वायरस पीड़‍ितों को हार्ट आइलैंड पर दफनाया जा सकता है। यह शव अलग-अलग दफनाएं जाएंगे ताकि परिवार बाद में दावा कर सकें।

कोरोना से जूझ रहे ये देश भी कर रहे भारत का गुणगान
कोरोना से जूझ रहे ये देश भी कर रहे भारत का गुणगानपूरी दुनिया इस वक्त कोरोना वायरस की चपेट में है। लेकिन इस बीच दुनियाभर में भारत की काफी तारीफ हो रही है। इसके पीछे एक बड़ा कारण ये है कि खुद मुसीबत में घिरने के बावजूद भारत दूसरे देशों की मदद के लिए आगे खड़ा है।

दुनिया में 1 लाख से ज्‍यादा मौतें
कोरोना वायरस के चलते दुनियाभर में अबतक एक लाख 2 हजार 753 लोगों की मौत हुई है। संक्रमित हुए व्यक्तियों का कुल आंकड़ा 16 लाख के पार पहुंच गया है। वॉशिंगटन स्थित जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के सेंटर फॉर सिस्टम साइंस एंड इंजीनियरिंग (CSSE) ने यह आंकड़े जारी किया है। शनिवार सुबह तक कुल 16 लाख 98 हजार 416 लोग महामारी से संक्रमित थे। इलाज के बाद ठीक हुए कुल 3,76,677 मरीजों को अस्पताल से छुट्टी दी जा चुकी है।

Tags

Related Articles

Back to top button
Close
Close