राज्य

कोरोना से जंग: कोरोना संक्रमण से निपटने के लिए NDRF ने सीवान, पटना समेत बिहार के कई जिलों में 15 टीमें तैनात की

पटना 
वैश्विक महामारी का रूप धारण कर चुके कोरोना वायरस संक्रमण से निपटने में जिला प्रशासन तथा मेडिकल टीमों की मदद करने के लिए बिहटा (पटना) में स्थित 9 बटालियन एनडीआरएफ की 15 सब-टीमों को बिहार के सीवान, मुंगेर, बेगुसराय, गया, पटना, नालन्दा तथा नवादा जिलों में तैनात किया गया है। 

कमान्डेंट विजय सिन्हा ने बताया कि 9 बटालियन एनडीआरएफ की सभी टीमों की तैनाती बिहार राज्य आपदा प्रबंधन विभाग के मांग पर की गई है। उन्होंने बताया कि मार्च के आखिरी सप्ताह में एनडीआरएफ की 9 टीमें बिहार राज्य के सीमावर्ती जिले कैमूर, बक्सर और गोपालगंज में भी तैनात थी। बाद में इन टीमों को स्थानांतरित कर राज्य के अन्य संवेदनशील जिलों में तैनात किया गया है। कमान्डेंट ने बताया की एनडीआरएफ के बचावकर्मी पर्सनल प्रोटेक्टिव इक्विपमेंट (पीपीई) जैसे- बायोलॉजिकल सूट, एन-95 मास्क, आई प्रोटेक्शन, शूज कवर आदि से लैस है। साथ ही बचावकर्मियों के पास मेडिकल फर्स्ट रेस्पांडर किट भी उपलब्ध है।

एनडीआरएफ के कार्मिकों द्वारा तैनाती वाले जिलों में क्विक मेडिकल रेस्पांस टीम, पंचायत सदस्यों तथा अन्य एजेंसी के लोगों को कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव तथा निपटने का प्रशिक्षण दिया गया। वर्तमान में एनडीआरएफ के बचावकर्मी कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव के लिए सीवान, बेगुसराय, पटना, नवादा जिलों में सोडियम हाइपोक्लोराइट केमिकल की मदद से एरिया सेनिटाइजेशन के कार्य में लगे हुए हैं। गया में तैनात टीम क्विक मेडिकल रेस्पांस टीम को प्रशिक्षण देने के बाद एनसीसी कैडेट्स को कोरोना वायरस से निपटने के विषय पर प्रशिक्षण दे रही है।

Related Articles

Back to top button
Close
Close