छत्तीसगढ़रायपुर

घरेलू हिंसा की शिकायत के लिये राष्ट्रीय महिला आयोग ने शुरू किया व्हाट्सएप नंबर

रायपुर
राष्ट्रीय महिला आयोग (National Commission for Women) ने एक व्हाट्सएप नंबर जारी किया हैं, जिस पर लॉकडाउन (Lockdown) के दौरान घरेलू हिंसा की शिकायत दर्ज कराई जा सकेंगी. आयोग ने कहा कि यह फैसला इसलिए लिया गया है क्योंकि लॉकडाउन के दौरान ऐसी घटनाए लगातार बढ़ रही हैं. लॉकडाउन के चलते घरेलू हिंसा की शिकायत न करवा पाने वाली महिलाएं 7217735372 पर व्हाट्सएप मैसेज कर अपनी शिकायत दर्ज करवा सकती हैं.

आयोग ने ट्वीट के माध्यम से यह जानकारी दी है कि लॉकडाउन के बाद से घरेलू हिंसा का सामना कर रही महिलाएं अब अपनी शिकायत भेज सकती हैं. इससे पहले महिला आयोग ने सभी राज्यों के महिला आयोगों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक की जिसमें घरेलू हिंसा के मामलों में महिलाओं के सहयोग के नेटवर्क को मजबूत करने पर चर्चा की गई थी. राष्ट्रीय महिला आयोग का मानना है कि लॉकडाउन लागू होने के बाद से घरेलू हिंसा के मामले बढ़े हैं.

बता दें, 24 मार्च को हुए लॉकडाउन के बाद से आयोग को कुल 250 से शिकायतें में मिली हैं, जिसमें से 69 शिकायतें घरेलू हिंसा की हैं. आयोग ने ट्वीट करते हुए लोगों से ऐसे मामलों की व्हाट्सएप नंबर 7217735372 पर मैसेज करके जानकारी देने को कहा है, जिससे एजेंसी उन महिलाओं को सहायता उपलब्ध करवा सके जो तनाव में हैं या घरेलू हिंसा की शिकार हो रही हैं. साथ ही आयोग का यह भी कहना है कि यह नंबर केवल तभी तक चालू रहेगा जब तक देश में लॉकडाउन लागू है. आयोग ने यह भी कहा कि यह सेवा स्थायी नहीं है. लॉकडाउन हटते ही यह सेवा को भी खत्म कर दिया जायेगा.

Related Articles

Back to top button
Close
Close