मध्य प्रदेशराज्य

टोटल लॉकडाउन: प्रशासन ने घर-घर सब्जी पहुंचाने के लिए बनाए दल

भोपाल
भोपाल में टोटल लॉकडाउन के कारण बीते दो-तीन दिनों से लोगों को सब्जियां और किराने के लिए परेशान होना पड़ रहा था। नगर निगम प्रशासन की मदद से जिला प्रशासन ने बाहर से आई किसानों की सब्जियों को कॉलोनियों में घर घर सब्जी पहुंचाने का काम किया, लेकिन यह व्यवस्था सही तरीके से चल नहीं पाई। इसके बाद फिर जिला प्रशासन ने स्थानीय सब्जी दुकानों, सुपर बाजारों और नगर निगम के कर्मचारियों की मदद से शहर में ढाई सौ से अधिक दल को पास बनाकर दिए, ताकि वे सब्जियों को घर-घर पहुंचाने के लिए काम कर सकें।  हालांकि आज जब यह सब्जियां कालोनियों और बस्तियों में पहुंची तो लोगों ने सोशल डिस्टेंसिंग को भूलकर सब्जी की दुकान में भीड़ बढ़ा दी।

सब्जियों के भाव में आई तेजी टोटल लॉकडाउन और भोपाल की सबसे बड़ी सब्जी मंडी करोंद बंद होने के कारण अब सब्जियां शहर में महंगी बिकने लगी है। पहले जहां आलू और प्याज 20-25 रुपए प्रति किलो थे। अब उनका रेट 40-45 रुपए हो गया है। इसी तरह टमाटर, हरी मिर्च, अदरक, हरी धनिया और हरी सब्जियों के रेट में भी डेढ़ से दोगुना महंगे हो गए हैं। इस मामले में नगर निगम के अफसरों का कहना है कि सब्जियों की आवक कम होने के कारण यह महंगाई दिख रही है। आने वाले दो-तीन दिनों में हमारे दलों ने शहर के आस-पास के गांव में सब्जी लगाने वालों से संपर्क किया है। इससे अधिक मात्रा में शहर में सब्जी आएगी। सब्जी आने के बाद इन दामों में भी थोड़ा सा राहत मिलेगी।

बताया जा रहा है कि प्रशासन ने कॉलोनियों और शहर के मुख्य सब्जी विक्रेताओं और सुपर सुपर बाजार व स्टोर को पास बना कर दिए हैं। ये लोग सुबह 6 बजे से लेकर 10 बजे तक और शाम को 5 बजे से लेकर 7 बजे तक कॉलोनियों और बस्तियों में जाकर सब्जियां बेच रहे हैं। हालांकि सभी सब्जी बेचने वालों को निर्देशित किया गया है कि वे सोशल डिस्टेंस इनका पालन करवाएं और लोगों की भीड़ न लगने दे।

Tags

Related Articles

Back to top button
Close
Close