देश

देशभर में कोरोना मरीजों की संख्या 7529 हुई, अब तक 242 की मौत

 नई दिल्ली 
भारत में विदेशी नागरिकों सहित कोरोना वायरस महामारी से संक्रमित होने वालों की संख्या शनिवार (11 अप्रैल) को बढ़कर 7529 हो गई है। मंत्रालय ने शनिवार को जारी आंकड़ों में कहा कि देश में कोविड-19 संक्रमण के चलते 242 मौतें हुई हैं और वर्तमान में कुल 6634 व्यक्ति महामारी से संक्रमित हैं। 

मंत्रालय ने ने कहा, “महाराष्ट्र में सबसे अधिक 110 मौतें हुई हैं, जबकि मध्यप्रदेश में 33 लोगों को इस वायरस ने लील लिया है। वहीं, गुजरात में संक्रमण के चलते 19 और पंजाब व दिल्ली में क्रमशः 11 और 13 लोगों की जान गई है।" देश के 27 राज्य और सभी केंद्र शासित प्रदेशों में से कोरोना वायरस संक्रमण के सबसे अधिक मामले 1574 महाराष्ट्र से ही आए हैं। इसके बाद 911 मामलों के साथ तमिलनाडु दूसरे, जबकि 903 मामलों के साथ दिल्ली तीसरे स्थान पर है। गौरतलब है कि भारत में कोरोनावायरस की रोकथाम के मद्देनजर केंद्र सरकार द्वारा 24 मार्च की मध्यरात्रि से 21 दिनों का राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन घोषित किया गया है।
 
– देशभर में कोरोना मरीजों की संख्या 7529 हो गई है और  242 लोगों की मौत हो गई है।

– COVID19 से बचने के लिए भारत ने तेजी से तैयारी की है। देश में 586 COVID19 समर्पित अस्पताल और 1 लाख से अधिक आइसोलेशन बेड और 11,500 ICU बेड हैं: लव अग्रवाल, संयुक्त सचिव, स्वास्थ्य मंत्रालय

– अब तक 642 लोग ठीक हो चुके हैं, कल 1035 नए मामले सामने आए हैं, जिससे देशभर में कुल मामले बढ़कर 7447 हो गई है। कल 40 नई मौतें हुए हैं जिससे मरने वालो की संख्या बढ़कर 239 मौतें हो चुकी हैं: लव अग्रवाल, संयुक्त सचिव, स्वास्थ्य मंत्रालय

– स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि लॉकडाउन और कन्टेनमेंट का असर दिख रहा है। अगर हम कोई कदम न उठाते तो आज 2 लाख से ज्यादा केस आ गए होते। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि पूरे देशभर में एक लाख आइसोलेशन बेट और साढ़े ग्यारह हजार आईसीयू बेड कोरोना वायरस के मरीजों कि लिए रिजर्व रखा गया है।

– अब तक राज्य में कोरोना वायरस के 163 मामलों की पुष्टि हुई है, इसमें 6 मामले श्रीलंका से, 1-1 नेपाल, थाईलैंड, इंडोनेशिया और दक्षिण अफ्रीका से और 64 अन्य राज्यों से हैं। अब तक राज्य में कोरोना वायरस से 2 मौतें हुई हैं: स्वास्थ्य विभाग, हरियाणा सरकार 

– कस्तूरबा अस्पताल में एक 80 वर्षीय बुजुर्ग की मौत के बाद धारावी में कोरोना वायरस से मौत का आंकड़ा बढ़कर 4 हो गया: बृहन्मुंबई महानगरपालिका (BMC) #COVID19

– कर्नाटक में आज कोरोना पॉजिटिव आए सभी 7 लोग कोरोना मरीज़ों के संपर्क में थे। इनमें से 5 मैसूर में एक दवा कंपनी के कर्मचारी हैं: कर्नाटक स्वास्थ्य विभाग #coronavirus

– गुजरात में कोरोना वायरस के 54 नए मामले सामने आए। राज्य में कोविड-19 के पॉजिटिव मरीजों की संख्या बढ़कर 432 हो गई। पिछले 24 घंटों में 1593 टेस्ट किए गए, जिसमें 1187 मामले निगेटिव आए और 124 मामले पॉजिटिव आए।  282 लोगों की जांच रिपोर्ट आनी बाकी है।
 
– केरल के एक सरकारी अस्पताल में कोविड-19 का इलाज करा रहे 71 वर्षीय बुजुर्ग की शनिवार को मौत हो गई। कन्नूर के जिला चिकित्सा अधिकारी डॉ के नारायण नाइक ने पीटीआई-भाषा से कहा कि कोरोना वायरस संक्रमित मरीज पास के माहे क्षेत्र का निवासी था, जोकि पुडुचेरी के अंतर्गत आता है।

– ओडिशा में कोरोना वायरस के दो नये मामले सामने आने के बाद संक्रमित लोगों की कुल संख्या 50 पहुंच गई है, जबकि राज्य में कोविड-19 के 10 मरीज ठीक हो चुके हैं।

– झारखंड में शनिवार को तीन और लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित पाए जाने के बाद राज्य में संक्रमित लोगों की कुल संख्या बढ़कर 17 हो गई। स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रमुख सचिव नितिन मदन कुलकर्णी ने इसकी पुष्टि की है।

– प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मुख्यमंत्रियों के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से होने जा रही बैठक से पहले कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी चिदंबरम ने शनिवार को कहा कि सभी राज्यों के मुख्यमंत्री मोदी से यह मांग करें कि गरीब परिवारों तक नकद राशि पहुंचाई जाए।

Tags

Related Articles

Back to top button
Close
Close