राज्य

बिहार के मेडिकल कॉलेजों में एमडी व एमएस की अंतिम वर्ष की परीक्षाएं स्थगित

पटना 
आर्यभट्ट ज्ञान विवि से जुड़े राज्य के मेडिकल कॉलेजों में पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स की परीक्षाएं टल गई हैं। एमसीआई से मिली गाइडलाइन के बाद विवि ने मेडिकल कॉलेजों को इस बाबत पत्र भेजकर परीक्षा की तिथि टालने के निर्देश दिये हैं। राज्य के मेडिकल कॉलेजों में 22 अप्रैल से अंतिम वर्ष की परीक्षाएं आयोजित की जानी थी। विवि के कुलसचिव राजीव रंजन कुमार ने बताया कि मेडिकल काउंसिल से प्राप्त निर्देशों के आधार पर यह निर्णय लिया गया है।

नए सत्र में दाखिला भी टला 
एमसीआई ने पत्र में कहा हैं कि कोरोना वायरस महामारी के असर से मेडिकल कॉलजों में दाखिले के लिए काउंसिलिंग की प्रक्रिया में भी देरी हो रही है और इसे कुछ दिनों के लिए टाला गया है। इस वजह से सत्र 2020 -21 के आरंभ में देरी तय है। साथ ही कॉलेजों को यह निर्देश है कि चूंकि नए छात्रों का दाखिला अभी शुरू नहीं हुआ है इसलिए अंतिम वर्ष की पढ़ाई कर रहे छात्रों को पूर्ववत सेवाएं मिलती रहे।

विवि के प्रतिकुलपति प्रोफेसर सईद एम करीम ने कहा कि कोरोना संक्रमण की वजह से विवि कैम्पस में किसी के प्रवेश को पूरी तरह बंद कर दिया गया है। संस्थान परिसर में संचालित नैनो सेंटर भी फिलहाल बंद है। विभागीय कार्यों का ऑनलाइन निपटारा किया जा रहा है। वस्तुस्थिति पर नजर रखते हुए आगे शिक्षा विभाग के निर्देशों पर अमल किया जाएगा।

– एकेयू से जुड़े मेडिकल कॉलेजों में होने वाली थी परीक्षाएं 
– एमसीआई की गाइडलाइन के बाद कॉलेजों को भेजा गया पत्र

ऑनलाइन स्टडी मैटेरियल पर जोर
प्रतिकुलपति ने कहा कि विवि से जुड़े संस्थानों को ऑनलाइन स्टडी मैटेरियल पर फोकस करने को कहा गया है। कई कॉलेजों में व्हाट्सएप ग्रुप बनाकर शिक्षक छात्रों को गाइड कर रहे। यूट्यूब और अन्य माध्यमों से भी छात्रों को जानकारी दी जा रही है।

Related Articles

Back to top button
Close
Close