छत्तीसगढ़रायपुर

7 ड्रोन से रखी जा रही कटघोरा पर नजर, सर्वे के साथ होम डिलीवरी सेवी भी

कोरब
छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के कोरबा (Korba) जिले का कटघोरा (Katghora) इलाका कोरोना वायरस (Corona Virus) का हॉटस्पॉट (Hot Spot) बन गया है. कटघोरा में कोरोना के 7 नए मरीज मिलने के बाद वायरस के संक्रमण को नियंत्रित करने के लिए नगर पालिक परिषद कटघोरा क्षेत्र के सभी 15 वार्डों को पूरी तरह से लॉकडाउन (Lock down)  कर दिया गया है. इस दौरान जरूरी चीजों की सप्लाई के लिए अधिकारियों की ड्यूटी (Duty) लगा दी गई है. सभी 15 वार्डों के लिए तीन दल प्रभारी, 15 सहायक दल प्रभारी और 30 स्वयं सेवकों की नियुक्ति की गई है. जिन अधिकारी-कर्मचारी और स्वयं सेवकों की ड्यूटी लगाई गई है उनमें वार्ड एक से पांच तक के लिए दल प्रभारी सहायक खाद्य अधिकारी कटघोरा पीएल हंसा को बनाया गया है.

इसी प्रकार वार्ड क्रमांक 6 से 10 तक के लिए दल प्रभारी के रूप में खाद्य निरीक्षक कटघोरा  मुकेश अग्रवाल और वार्ड क्रमांक 11 से 15 तक के लिए मंडी सचिव कटघोरा सीके जायसवाल की नियुक्ति की गई है. इनके सहयोग के लिए हर वार्ड में एक-एक सहायक दल प्रभारी तथा दो-दो स्वंय सेवकों की ड्यूटी लगाई गई है.

लोगों को जरूरत का सामान पहुंचाने के लिए जनपद पंचायत कार्यालय कटघोरा में कंट्रोल रूम बनाया गया है. जरूरतमंद लोग अपने घरों में रहते हुए जरूरत की चीजों के लिए कंट्रोल रूम में फोन कर अपना आर्डर लिखा करते हैं. इसके लिए कंट्रोल रूम के मोबाइल नंबर 9179320660 और 7974993846 पर फोन कर जरूरत की चीजों की सूची संबंधितों को नोट कराई जा सकती है. कंट्रोल में यह आर्डर सुबह 8 बजे से दोपहर 12 बजे तक लिए जाएगा. 12 बजे के बाद सामाग्रियों की आपूर्ति घर-घर जाकर की जाएगी. सामाग्री के मूल्य भुगतान की व्यवस्था कैश ऑन डिलवरी रहेगी.

कोरबा एसपी उदय किरण का कहना है कि कटघोरा में टोटल लॉकडाउन किया गया है. 170 जवान पूरे कटघोरा के चार जोन में निगरानी कर रहे हैं. कटघोरा वासी भी लॉकडाउन का पालन कर प्रशासन और पुलिस का सहयोग कर रहे हैं. पांच ड्रोन से पूरे कटघोरा पर नजर रखी जा रही है. लॉकडाउन का उल्लंघन करने वालों कार्रवाई की जा सकती है.

कटघोरा में कोरोना संक्रमित मरीज मिलने के बाद पूरे क्षेत्र को चार जोन में बांट कर अतिसंवेदनशील जोन घोषित कर दिया गया है. चार जोन में 14 सेक्टर बनाए गए हैं और कोरोना नियंत्रण के लिए निर्धारित प्रोटोकॉल और दिशा निर्देशों के अनुसार इस क्षेत्र को पूरा लॉकडाउन कर दिया गया है. सीएम भूपेश बघेल के निर्देश के बाद कटघोरा में कोरोना के संदिग्ध मरीजों और संक्रमितों के संपर्क में आए लोगों की सैंपलिंग तेज कर दी गई है. शुक्रवार को एक दिन में ही लगभग 150 लोगों के सैंपल लिए गए जिन्हें देर शाम जांच के लिए रायपुर के एम्स भेजा गया है.

कलेक्टर किरण कौशल का कहना है कि कटघोरा में गुरुवार को 7 नए पॉजिटिव केस सामने आए हैं. सभी को बेहतर इलाज के लिए रायपुर ऐम्स में भर्ती कराया गया है. कटघोरा के वार्ड 10 और 11 सबसे ज्यादा प्रभावित हैं. दोनों वार्ड सहित पूरे कटघोरा को सील कर दिया गया है.  सैंपल लिए लिए जा रहे हैं. रिपोर्ट आने पर बेहतर स्वास्थ्य सुविधा दी जा रही है. डॉक्टरों का दल जांच मॉनिटरिंग कर रहा है.

बता दें कि कोरबा जिले से अब तक 192 सैंपल एम्स में जांच के लिए भेजे जा चुके हैं जिनमें से 144 की रिपोर्ट निगेटिव है. 36 सैंपल का रिपोर्ट आना बाकि है. वहीं 2 सैंपल रिजेक्ट किए गए है. सीएमएचओ डाॅ. बीबी बोर्डे के मुताबिक प्राथमिकता के आधार पर कटघोरा नगर पालिका के वार्ड 10 और 11 के सीधे कांटेक्ट में आए लोगों के सैंपल लिए जा रहे हैं. इन दोनों वार्डों के करीब 234 परिवारों को होम क्वारंटाइन पर रखा गया है.

कटघोरा में कोरोना संक्रमित मिलने के बाद पुलिस ने सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी है. शुक्रवार को पुलिस ने पांच ड्रोन कैमरों से इलाके की निगरानी शुरू कर दी है. पुलिस की टीम सुबह पैदल मार्च कर रही है तो रात को बाइक से पेट्रोलिंग की जा रही है. शहर की निगरानी के लिए रायपुर से दो बड़े और ड्रोन मंगाए गए है जिसके बाद 7 ड्रोनों से पूरे शहर की निगरानी की जाएगी. वहीं रात में नजर रखने 25 बाइक पेट्रोलिंग टीम बनाई गई है जो कटघोरा के गलियों में पूरी रात घूमकर निगरानी करेंगे. कलेक्टर किरण कौशल ने बताया कि नगर पालिका परिषद कटघोरा द्वारा 15 संस्थानों की सूची जारी की गई है जिसमें पूर्व के दिए हेल्प लाइन नंबर के अलावा कुछ और संस्थानों से भी अतिआवश्यक सेवा का होम डिलवरी का लाभ लिया जा सकता है.

Related Articles

Back to top button
Close
Close