दुनिया

इक्वाडोर दूतावास में रहते दो बच्चों के पिता बने असांजे, वकील से संबंधों का अब खुला राज

ब्रिटेन
विकिलीक्स के संस्थापक जूलियन असांजे लंदन स्थित इक्वाडोर दूतावास में रहते हुए दो बच्चों के पिता बन गए हैं। रविवार को एक मीडिया रिपोर्ट में असांजे के उनके वकील के साथ संबंधों का खुलासा हुआ। उन पर अमेरिकी खुफिया दस्तावेज लीक करने का आरोप है। स्वीडन में भी उन पर रेप का एक मामला है। हालांकि उन्होंने सेक्स के आरोपों से इनकार किया है लेकिन अब पता चला है कि वह 37 साल की अपनी वकील को दिल दे बैठे हैं।
 
मोरिस कहती हैं कि वह कोरोनावायरस के प्रकोप के कारण डरी हुई हैं। उन्होंने कहा कि ब्रिटिश सरकार ने एक योजना के तहत कोरोना के संक्रमण को देखते हुए हैकर रहे कुछ कैदियों को छोड़ने का फैसला किया लेकिन पिछले महीने असांजे को बेल नहीं मिली। ब्रिटिश जज ने साफ कह दिया कि उन्हें रिहा करने का कोई आधार नहीं है। असांजे के वकीलों की प्रतिक्रिया अभी नहीं मिली है। हालांकि विकिलीक्स ने ट्विटर पर प्रतिक्रिया दी है। विकिलीक्स के ट्विटर हैंडल से लिखा गया, 'जूलियन असांजे की नई पार्टनर, उनके दो बच्चों की मां यूके सरकार से अपील करती है कि उन्हें और उन जैसे दूसरे कैदियों को रिहा कर दे क्योंकि कोरोना वायरस जेलों में भी फैल रहा है।'
 
रिपोर्ट के मुताबिक कपल 2017 के भी पहले से साथ में है। पिछले सप्ताह कोर्ट के कुछ दस्तावेजों से इसके बारे में पता चलना शुरू हुआ। असांजे को लंदन में कड़ी सुरक्षा वाली बेलमार्श जेल में कैद किया गया है। अमेरिका जासूसी के मामले की सुनवाई के लिए असांजे का प्रत्यर्पण चाहता है। 'द मेल ऑन संडे' ने कहा कि मोरिस ने अपने रिश्तों और अपने बेटों के बारे में दुनिया को बताने का फैसला किया क्योंकि उन्हें असांजे की जान को लेकर डर सता रहा है।
 
48 वर्षीय असांजे कथित रूप से 2 साल और 1 साल के दो लड़कों के पिता हैं। बच्चों की मां दक्षिण अफ्रीका में जन्मी वकील स्टीला मोरिश हैं। मेल ऑनलाइन ने अपनी रिपोर्ट में असांजे की बच्चों के साथ तस्वीरें भी प्रकाशित की है। इसके साथ मोरिस का इंटरव्यू भी है, जो बताती हैं कि असांजे से प्यार करती हैं और वे शादी के बारे में सोच रहे थे।

असांजे के बच्चों के साथ पार्टनर
 विकिलीक्स के संस्थापक जूलियन असांजे लंदन स्थित इक्वाडोर दूतावास में रहते हुए दो बच्चों के पिता बन गए हैं। रविवार को एक मीडिया रिपोर्ट में असांजे के उनके वकील के साथ संबंधों का खुलासा हुआ।

2017 से हैं रिश्ते
 जूलियन असांजे विकिलीक्स के संस्थापक हैं। विकिलीक्स पर काम करने से पहले वह एक कंप्यूटर प्रोग्रामर और हैकर थे। उन्होंने कई ऐसे दस्तावेज दुनिया के सामने रख दिए जिसके बाद अमेरिका के तत्कालीन राष्ट्रपति बराक ओबामा उन्हें चेतावनी दी थी। इसके बाद गिरफ्तारी के डर से उन्हें छिपकर जीवन बिताना पड़ा।

Related Articles

Back to top button
Close
Close