देश

एशिया की सबसे बड़ी झुग्गी धारावी में कोरोना के 43 केस और 4 मौत से अथॉरिटीज में हड़कंप

नई दिल्ली।

एशिया की सबसे बड़ी झुग्गी मुंबई के धारावी में रविवार को कोरोना संक्रमण के 14 नए केस आने के बाद अब तक इस महामारी से यहां पर संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 43 हो गई है। इसके बाद अथॉरिटीज में हड़कंम मचा हुआ है। डर है कि अगर यहां पर फैला गया तो न जाने क्या हालात होंगे। 12 दिन पहले धारावी में कोरोना का पहला केस सामने आया था।

कोरोना संक्रमण के जो 15 नए केस धारावी से आए हैं उनमें 9 लोग एक शख्स के संपर्क में आए थे, जिसकी पहले ही कोविड-19 के चलते मौत हो चुकी है। इसके बाद अब अथॉरिटीज इस बात की पड़ताल करने में गहनता से जुट गई है कि आखिर और कौन-कौन इस महामारी की चपेट में यहां पर अब तक आया है।

शनिवार को कस्तूरबा हॉस्पीटल में एक 80 वर्षीय बुजुर्ग की मौत के बाद धारावी में कुल मृतकों की संख्या 4 हो गई है। बुजुर्ग की 35 साल की बेटी भी कोविड-19 पॉजिटिव पाई गई है। धारावी की झुग्गियों में करीब 8 लाख लोग रहते हैं। पुलिस, नगर निकाय और स्वास्थ्य अथॉरिटीज बिना रुके इन इलाकों में काम कर रहे हैं ताकि लॉकडाउन का पालन कराया जा सके।

क्या हैं चिताएं?

दरअसल, जगह और आधारभूत सुविधाओं की कमी के चलते धारावी के लोग सबसे ज्यादा जोखिम में हैं। करीब 240 हेक्टेयर में फैली यहां की झुग्गियों में 8 लाख से ज्यादा लोग रहते हैं और आबादी 66 हजार प्रति स्क्वायर किलोमीटर है। इसी वजह से मुंबई की यह सबसे घनी बस्ती है।

Tags

Related Articles

Back to top button
Close
Close