छत्तीसगढ़रायपुर

भोजन की तलाश में जंगल से शहर आए हिरण की मौत, Lockdown में देखने उमड़ी भीड़

मुंगेली
छत्तीसगढ़ के मुंगेली जिले (Mungeli District) के लोरमी थाना के खुड़िया वन क्षेत्र से भटक कर एक हिरण (Deer) जंगल से काफी दूर साल्हेघोरी गांव पहुंचा. भोजन के लिए भटकता हुआ हिरण गांव के शासकीय उपस्वास्थ्य केंद्र में घेरे के लिए लगे फेंसिंग तार में फंस गया औऱ उलझकर इस वन्यजीव की मौत हो गई. हालांकि मौजूद स्वास्थ्यकर्मियों (Health staff) ने कुछ प्रयास किया, लेकिन वो नाकाम रहे. आशंका जताई जा रही है कि कुत्तों के द्वारा दौड़ाए जाने से ये वन्यजीव तार में फंसा होगा औऱ इसकी मौत हुई.

कोरोना वायरस के संक्रमण के चलते लॉकडाउन है धारा 144 लागू है, उसके बावजूद लोग लॉकडाउन के निर्देशों का उल्लंघन करते हुए मृत हिरण को देखने भीड़ लगाने लगे, जिसको देखते हुए मौजूद स्वास्थकर्मियों औऱ ग्रामीण युवकों ने भीड़ को खदेड़ा औऱ घरों में वापस जाने की अपील की. वनविभाग की लापरवाही एक बार फिर देखने को मिली औऱ सूचना के घन्टो बीतने के बाद भी वनविभाग की टीम मौके पर नहीं पहुंची, जिससे ग्रामीणों में आक्रोश था.

प्रत्यक्षदर्शियों में एक शासकीय उपस्वास्थ्य केंद्र के दीप सिंह ने बताया कि जंगल से भटका ये हिरण तार में फंसकर तड़प रहा था, जिससे वहां उसे पानी पिलाकर उसकी सेवा कर रहे थे जिससे उसकी स्थिति सुधर सके औऱ वनविभाग को सूचना दी गई, लेकिन अंततः हिरण की मौत हो गई. घण्टों बाद पहुंची वनविभाग की टीम ने हिरण के शव का पंचनामा बनांकर खुड़िया वन परिक्षेत्र के कारीडोंगरी ले गए.

Related Articles

Back to top button
Close
Close