मध्य प्रदेशराज्य

सीएम ने कलेक्टरों को दिया सख्ती करने का निर्देश ,इंदौर, भोपाल में और सख्ती होगी

भोपाल
 लॉकडाउन का आज 19वां दिन है। अब तक 529 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हो चुकी है। मौत का आंकड़ा भी 40 तक पहुंच गया है। घरों में कैद लोग परेशान देखे जा रहे हैं। खुद को सुरक्षित रखने के लिए कोई दूसरा रास्ता भी नहीं है। उधर, 30 अप्रैल तक लॉकडाउन बढ़ना तय माना जा रहा है। संभावना जताई जा रही है कि मुख्यमंत्री आज शाम तक लॉकडाउन बढ़ाए जाने की घोषणा कर सकते हैं। हालांकि इस बार वे कुछ मामलों में छूट दे सकते हैं। प्रदेश में 22 जिलों में संक्रमित मरीज मिल चुके हैं।

 प्रधानमंत्री ने मुख्यमंत्रियों की बैठक में ये निर्देश दिए हैं कि लॉकडाउन की समय-सीमा बढ़ाए जाने की घोषणा से पहले ऐसी व्यवस्था कर दें कि लोगों को सभी जरूरत का सामान मिल सके और उनको परेशान न होना पड़े। इसलिए प्रदेश सरकार दूर-दराज के इलाकों में जरूरत का सामान आज शाम तक पहुंचाने का प्रयास कर रही है। परिवहन विभाग ने निर्देश जारी किए हैं कि जिले की सीमाओं पर सामान लेकर जा रहे ट्रकों को न रोका जाए। ये भी बताया जा रहा है कि इस बार लॉकडाउन में कुछ ढील दा सकती है। शहरों के अलग-अलग क्षेत्रों में समय निर्धारित कर ये छूट दी जाएगी। इससे ये फायदा होगा कि बाजारों में लगने वाली अनावश्यक भीड़ को नियंत्रित किया जा सकेगा। इस बार जो लॉकडाउन बढ़ाया जाएगा उसमें इंदौर, भोपाल समेत ज्यादा संक्रमण वाले जिलों की सीमाएं पहले की तरह सील रहेंगी। जिन जिलों में मरीजों की संख्या कम है वहां सिर्फ तीन किलोमीटर में घोषित किए गए निषेध क्षेत्र को पूरी तरह से सील कर दिया जाएगा। लोगों को परेशानी नहीं हो, इसके लिए लोगों को घर तक सामान और अन्य जरूरी वस्तुओं की आपूर्ति की जाएगी।

बैंक की घर पहुंच सेवा
मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए कि विभिन्न योजनाओं की जो राशि हितग्राहियों के खातों में गई है, उसे बैंक से निकालने में हितग्राहियों को दिक्कत न हो, यथासंभव उन्हें घर पहुँच सेवा दी जाए। बैंकों को इस संबंध में निर्देश दिए गए हैं। कलेक्टर देवास ने बताया कि वहां 450 बैंक कॉरेस्पोंडेंस (बीसी) के माध्यम से केन्द्र एवं राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं के हितग्राहियों के खातों में अंतरित राशि उन्हें घर-घर वितरित की जा रही है। मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए कि अन्य जिलों में भी कलेक्टर ऐसी व्यवस्था करें।

शिवपुरी को बधाई
शिवपुरी ज़िले में कोरोना के दोनों मरीज़ निगेटिव आए हैं। मुख्यमंत्री ने इसके लिए कलेक्टर को बधाई दी तथा आगे भी पूरी सतर्कता बरतने के निर्देश दिए।

Tags

Related Articles

Back to top button
Close
Close