देश

5 लाख टेस्ट किट भारत की जगह पहुंच गई अमेरिका, आधे घंटे में बताएगी कोरोना है या नहीं

नई दिल्‍ली

 कोरोना संकट के बीच केंद्र सरकार समेत कई राज्यों ने चीन की एक कंपनी को वायरस टेस्ट किट का ऑर्डर दिया था, लेकिन  जांच करने वाली करीब 5 लाख विशेष किट भारत की जगह अमेरिका पहुंच गई हैं। दरअसल भारत ने चीन की जिस कंंपनी को यह ऑर्डर दिया था उसके निर्यातक व्यापारी ने माल को अमेरिका भेज दिया। इस किट की खासियत यह है कि इससे सिर्फ आधे घंटे में टेस्ट हो जाता है और पता चल जाता है कि व्यक्ति कोरोना संक्रमित है या नहीं? अभी देश में एक सैंपल की जांच में 3 से 4 घंटे लगते हैं।

भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (ICMR) के मुख्य महामारी विशेषज्ञ डॉ. रमन आर गंगाखेड़कर ने शनिवार को बताया कि पांच लाख किट का ऑर्डर दिया गया था जिनमें से कुछ किटें बहुत जल्द भारत पहुंचने वाली थीं लेकिन अब तक नहीं पहुंची हैं। हालांकि उन्होंने उम्मीद जताई की किट जल्द ही आ जाएंगी।  तमिलनाडु के मुख्य सचिव शणमुगम ने कहा कि चीन की कंपनी को राज्य ने चार लाख रैपिड एंटीबॉडी किट्स का ऑर्डर दिया था। केंद्र ने भी इसी कंपनी को पांच लाख किट का ऑर्डर दिया है। पहली खेप चीन से भारत आने वाली थी जिसमें करीब 50 हजार किट तमिलनाडु की थी लेकिन निर्यातक व्यापारी ने माल भारत न भेजकर अमेरिका भेज दिया। शणमुगम ने कहा कि उम्मीद है कि माल जल्द ही अमेरिका से भारत पहुंचेगा।

ICMR के एक वरिष्ठ वैज्ञानिक के मुताबिक भारत ने 25 मार्च को ही 10 लाख किट के ऑर्डर दिए थे लेकिन कंपनियों से इतनी क्षमता में किट का आवेदन स्वीकार न होने पर 28 मार्च को 5 लाख किट की मांग रखी गई। चीन की कंपनी के साथ इस पर करार हुआ और 9 अप्रैल तक भारत को 2.5 लाख किट मिलने वाली थीं लेकिन यह अमेरिका पहुंच गई। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि किट को भारत लाने के प्रयास जारी हैं। अगले दो से तीन दिन में ये किट मिल सकेंगी।

Tags

Related Articles

Back to top button
Close
Close