देश

अब तक 2 लाख से ज्यादा कोरोना टेस्ट किए गए, अगले 6 सप्ताह के लिए टेस्टिंग का स्टॉक मौजूद: ICMR

 नई दिल्ली 
भारत में विदेशी नागरिकों सहित कोरोना वायरस महामारी से संक्रमित होने वालों की संख्या सोमवार (13 अप्रैल) को बढ़कर 9152 हो गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने संवाददाता सम्मेलन में यह जानकारी दी। मंत्रालय ने सोमवार को जारी आंकड़ों में कहा कि देश में कोविड-19 संक्रमण के चलते 308 मौतें हुई हैं और वर्तमान में कुल 7987 व्यक्ति महामारी से संक्रमित हैं।

इस बीच, केंद्र सरकार ने कहा कि कोरोना वायरस संक्रमण के लिए अभी तक दो लाख से ज्यादा जांच की जा चुकी हैं और हमारे पास अगले दो सप्ताह तक जांच जारी रखने के लिए पर्याप्त भंडार है। भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) के रमन आर. गंगाखेडकर ने बताया कि 12 अप्रैल तक कोरोना वायरस के लिए 2,06,212 टेस्ट किए हैं और हमारे पास अभी अगले 6 सप्ताह के लिए टेस्टिंग का स्टॉक है। आईसीएमआर ने कहा कि मौजूदा स्टॉक में हम 6 हफ्ते टेस्टिंग आराम से कर सकते हैं, घबराने की कोई जरुरत नहीं है।
 
वहीं, पिछले 24 घंटे में कोरोना के 796 नए मामले सामने आए हैं, जबकि 35 लोगों को इस वायरस की वजह से अपनी जान गंवानी पड़ी है और 141 लोग स्वस्थ हुए हैं। और अब तक कुल 857 (1 माइग्रेटेड) मरीज इस बीमारी से ठीक हो चुके हैं।

मंत्रालय ने ने कहा, “महाराष्ट्र में सबसे अधिक 149 मौतें हुई हैं, जबकि मध्यप्रदेश में 36 लोगों को इस वायरस ने लील लिया है। वहीं, गुजरात में संक्रमण के चलते 25 और पंजाब व दिल्ली में क्रमशः 11 और 24 लोगों की जान गई है।" देश के 27 राज्य और सभी केंद्र शासित प्रदेशों में से कोरोना वायरस संक्रमण के सबसे अधिक मामले 1985 महाराष्ट्र से ही आए हैं। इसके बाद 1154 मामलों के साथ दिल्ली दूसरे, जबकि 1043 मामलों के साथ तमिलनाडु तीसरे स्थान पर है।गौरतलब है कि भारत में कोरोनावायरस की रोकथाम के मद्देनजर केंद्र सरकार द्वारा 24 मार्च की मध्यरात्रि से 21 दिनों का राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन घोषित किया गया है।

Tags

Related Articles

Back to top button
Close
Close