देश

कोरोनाः समय पर पहुंचेगा जरूरी सामान, DGCA ने दी यात्री विमानों में माल ढुलाई की इजाजत

 
नई दिल्ली 

भारत समेत दुनिया के 190 से अधिक देश कोरोना वायरस की महामारी से जूझ रहे हैं. सरकार ने तेजी से पांव पसारते कोरोना के कदम थामने के लिए देश में लॉकडाउन लागू किया है. देश की सरहदें सील कर दी गई हैं. बस और रेल के परिचालन पर रोक लगा दी गई है. वहीं, विमानों की उड़ान पर भी ब्रेक लगा हुआ है. इस दौरान देश के किसी भी हिस्से में किसी आवश्यक वस्तु की किल्लत न हो, इसके लिए यात्री विमान का मालवाहक के तौर पर उपयोग करने की मांग उठ रही थी. अब नागर विमान महानिदेशालय (डीजीसीए) ने इस संबंध में बड़ा फैसला लिया है. डीजीसीए ने इसकी अनुमति दे दी है. इससे अब लॉकडाउन के दौरान कार्गो संचालन के लिए यात्री विमान के उपयोग का रास्ता साफ हो गया है.

डीजीसीए ने कहा है कि कोरोना वायरस और लॉकडाउन को देखते हुए यह निर्णय लिया गया है. कार्गो ऑपरेशन के लिए यात्री विमान का उपयोग किया जा सकेगा. कोई एयरलाइन माल ढुलाई के लिए यात्री विमान का उपयोग करती है, तो उसे नियमों का अनुपालन भी सुनिश्चित करना होगा. डीजीसीए के फैसले से आवश्यक वस्तुओं को एक से दूसरी जगह ले जाने में समय की बचत होगी. गौरतलब है कि पिछले दिनों एक एयरलाइन के यात्री विमान ने यात्री सीट पर सामान के साथ उड़ान भरी थी.
 
सरकार ने 25 मार्च से 21 दिन के लिए लॉकडाउन लागू किया. हालांकि अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के लैंड करने पर लॉकडाउन लागू किए जाने के पहले ही रोक लगा दी गई थी. बता दें कि देश में कोरोना वायरस के मरीजों की तादाद तेजी से बढ़ रही है. कोरोना के मरीजों की तादाद बढ़कर 8000 के पार पहुंच गई है.
 

Tags

Related Articles

Back to top button
Close
Close