फर्श से अर्श तक

छात्रों को नहीं मिले थे सीट अलॉटमेंट लेटर अब पहले राउंड की काउंसिलिंग आज से

ग्वालियर
गजराराजा मेडिकल कॉलेज सहित प्रदेश ही नहीं, देश के सभी मेडिकल कॉलेजों में पीजी कोर्स में प्रवेश के लिए ऑल इंडिया कोटे की पहले राउंड की काउंसिलिंग सोमवार से प्रारंभ हो जाएगी। पहले यह काउंसिलिंग शुक्रवार से शुरू होनी थी लेकिन मेडिकल स्टूडेंट्स ने एमसीआई से शिकायत की थी कि उन्हें सीट अलॉटमेंट लेटर प्राप्त नहीं हुआ है। लिहाजा रविवार को एमसीआई ने पहले राउंड की काउंसिलिंग स्थगित कर सोमवार से पुन: शुरू करने के आदेश जारी कर दिए। जीआरएमसी प्रबंधन ने मेडिकल स्टूडेंट की सुविधा के लिए कॉलेज की वेबसाइट पर पूरी जानकारी अपलोड कर दी है। एमसीआई ने अपने आदेश में कहा है कि मेडिकल स्टूडेंट काउंसिलिंग में मैनुअल के साथ-साथ ऑनलाइन भी शामिल हो सकते हैं।

पीजी नीट में चयनित मेडिकल स्टूडेंट के प्रवेश के लिए पहले राउंड की काउंसिलिंग एमसीआई ने 26 मार्च से करने का निर्णय लिया था। इसको लेकर सभी तैयारियां भी पूरी हो गई थीं। जब तक एमसीआई चयनित मेडिकल स्टूडेंट को कॉलेज अलॉट करती इससे पहले ही कोरोना संक्रमण के चलते काउंसिलिंग स्थगित करनी पड़ती। कॉलेजों का पीजी सत्र लेट न हो। इसी बात को ध्यान में रखते हुए मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया ने गुरुवार को एमडी, एमएस और डिप्लोमा के लिए चयनित मेडिकल स्टूडेंट काे कॉलेज अलॉट करते हुए शुक्रवार से काउंसिलिंग शुरू करने के निर्देश सभी कॉलेजों को दे दिए थे। जीआरएमसी में ऑल इंडिया कोटे की पहले राउंड की काउंसिलिंग के लिए 78 मेडिकल स्टूडेंट को प्रवेश लेना है।

काउंसिलिंग के लिए कॉलेज प्रबंधन ने शुक्रवार से ही तैयारी कर ली थी लेकिन कोई भी मेडिकल स्टूडेंट प्रवेश लेने नहीं आया। इसका कारण यह था कि मेडिकल स्टूडेंट को सीट अलॉटमेंट लेटर ही नहीं मिला था। इसके अलावा कुछ मेडिकल कॉलेजों के पास भी सीट अलॉटमेंट की सूची नहीं पहुंच पाई थी। लिहाजा एमसीआई ने काउंसिलिंग स्थगित करते हुए ऑल इंडिया कोटे की पहले दौर की काउंसिलिंग की नई तिथि घोषित कर दी। नए आदेश के तहत पहले राउंड की काउंसिलिंग 13 अप्रैल से शुरू होकर 20 अप्रैल तक चलेगी। इस काउंसिलिंग में शामिल मेडिकल छात्र मैनुअल या ऑनलाइन भी काउंसिलिंग में शामिल हो सकते हैं।

जीआरएमसी में पीजी कोर्स के लिए कुल 162 सीटें हैं। इनमें से 81 सीटें ऑल इंडिया कोटे से भरी जानी हैं। शेष सीटें मप्र कोटे से भरी जाएंगी। सोमवार से ऑल इंडिया कोटे की पहले राउंड की काउंसिलिंग शुरू होगी। पहले राउंड में 78 सीटों पर मेडिकल स्टूडेंट को प्रवेश दिया जाएगा। ऑल इंडिया कोटे की सीटें अगर खाली रह जाती हैं तो उन्हें मप्र कोटे में परिवर्तित करके भरा जाएगा।

Related Articles

Back to top button
Close
Close