देश

अंबेडकर जयंती पर पीएम मोदी ने ट्वीट कर दी श्रद्धांजलि, राष्ट्रपति ने भी किया नमन

 
नई दिल्ली
 
कोरोना वायरस महामारी से जूझ रहे देश में इस वक्त हर त्योहार-जयंती को घरों में रहकर ही मनाया जा रहा है. आज संविधान निर्माता बाबा साहब भीमराव अंबेडकर की जयंती है, इस मौके पर सभी लोगों से घर में रहकर ही उन्हें नमन करने की अपील की गई है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी मंगलवार सुबह ट्विटर पर एक वीडियो संदेश के जरिए बाबा साहब को नमन किया.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर लिखा, ‘बाबासाहेब डॉ. भीमराव अम्बेडकर को उनकी जयंती पर सभी देशवासियों की ओर से विनम्र श्रद्धांजलि. #AmbedkarJayanti’. इसी के साथ उन्होंने एक वीडियो भी साझा किया, जिसमें कुछ फुटेज के साथ पीएम मोदी के भाषण का हिस्सा भी है.
 
वीडियो संदेश में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, ‘…बाबा साहब अमानवता की हर चीज को नकारते थे, उन्होंने स्वतंत्रता के बाद भारत के लिए नई नीतियां, नया विज़न दिया. बाबा साहब ने हमेशा समानता की बात की, जिसमें मानव की समानता से लेकर कानून की समानता तक की बात थी’.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अलावा राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भी अंबेडकर जयंती के अवसर पर देशवासियों को संदेश दिया. राष्ट्रपति कोविंद ने अपने ट्विटर अकाउंट पर लिखा, ‘बाबासाहब भीमराव अंबेडकर की जयंती पर उन्हें श्रद्धांजलि! हमारे संविधान-शिल्पी डॉक्टर अंबेडकर, न्याय व समता पर आधारित समाज के लिए सदा प्रयत्नशील रहे. आइए, हम सब उनके महान व्यक्तित्व और जीवन मूल्यों से प्रेरणा लेते हुए, उनके आदर्शों को आत्मसात करने का संकल्प लें.’
 
गौरतलब है कि कोरोना संकट के बीच मंगलवार को डॉ. भीमराव अंबेडकर की 129वीं जयंती है. ऐसे में लॉकडाउन के चलते दलित समुदाय के सामाजिक नेताओं और राजनीतिक पार्टियों के द्वारा अंबेडकर जयंती को अपने-अपने घरों से मनाने की अपील की गई है. बहुजन समाज पार्टी की प्रमुख मायावती भी वीडियो संदेश के जरिए ही अपने विचार रखेंगी. 

आपको बता दें कि भीमराव अंबेडकर को भारतीय संविधान का निर्माता कहा जाता है. भीमराव अंबेडकर का जन्म 14 अप्रैल 1891 में मध्यप्रदेश के महू में हुआ था. उन्हें 31 मार्च 1990 को मरणोपरांत भारत रत्न से सम्मानित किया गया था.

Tags

Related Articles

Back to top button
Close
Close