छत्तीसगढ़रायपुर

कोरोना से लड़ने बस्तर में भी रेलवे ने की तैयारी, ट्रेन कोच को बनाया आइसोलेशन वार्ड

बस्तर
कोरोना वायरस के संक्रमण के संकट से निपटने के लिए वाल्टेयर रेल मंडल द्वारा भी तैयारी की जा रही है. इसके लिए हाल ही में वाल्टेयर रेंल मंडल ने विपदा की इस घड़ी में लोगों को कोरेन्टाईन करने के मकसद से 40 बोगियों का आइसोलेशन कोच तैयार किया गया है. छत्तीसगढ़ के बस्तर में विभिन्न स्थानों पर इसका उपयोग किया जा सकेगा. आपात स्थिति से निपटने के लिए इस तरह की तैयारी रेलवे द्वारा की गई है.

वाल्टेयर रेल मंडल के पीआरओ के मुताबिक एक एक कोच में नौ लोगों को क्वॉरेंटाइन करने की व्यवस्था की गयी है. हर एक कोच में डॉक्टर और अन्य स्टाफ के लिए भी कोचों में विशेष तरह के चेम्बर बनाए गए हैं. इसके साथ ही कोच में नहाने के लिए बाथरूम भी अलग तरह के तैयार किए गए. वार्ड का निर्माण स्लीपर कोच में किया गया है. सारे कोच में जालियां लगाई गयी हैं. चालीस कोचो को इस समय वाल्टेयर रेल मंडल में खड़ा किया गया है.

स्थानीय जिला प्रशासन द्वारा जब जैसी मांग होगी वहां पर इन तैयार कोचों को भेजा जाएगा. अभी वाल्टेयर रेल मंडल ने बस्तर के जगदलपुर, श्रीकाकुलम, रायगढ़ा और कोरापुट के लिए ये कोच तैयार किए हैं. हालांकि अभी इन चारों जगहों के स्थानीय जिला प्रशासन द्वारा कोई मांग नहीं की गयी है, लेकिन फिर भी रेलवे ने ऐहतिहातन इन कोचों को तैयार कर रखा है. ताकि जैसे ही किसी जिले में मांग आती है तो उस लिहाज से इन कोचों को वहां पर भेजा जाएगा.​

Related Articles

Back to top button
Close
Close