राज्य

रोज खाएं 4-5 काजू, दिमाग तेज करने के साथ इन बीमारियों से भी रखेगा दूर

 नई दिल्ली
Cashew Benefits : रोज खाएं 4-5 काजू, दिमाग तेज करने के साथ इन बीमारियों से भी रखेगा दूरजब भी ड्राई फ्रूट्स की बात की जाती है तो उसमें काजू का जिक्र जरूर होता है और यह लाजमी भी है। काजू ड्राई फूड्स में प्रमुख स्थान रखता है और इसके पौष्टिक तत्व इसे और भी खास बनाते हैं। इसका उपयोग मिठाइयों में, खीर में और अलग-अलग प्रकार के स्वादिष्ट व्यंजनों में किया जाता है। किसी भी खाद्य पदार्थ में इसको शामिल करने से उसका स्वाद और भी बढ़ जाता है। इतना ही नहीं इसके कई स्वास्थ्य फायदे भी हैं।
 
शरीर में अगर खून की कमी हो जाती है तो इसे एनीमिया के नाम से भी जाना जाता है। यह समस्या आमतौर पर गर्भावस्था में देखने को जरूर मिलती है। इस समस्या से बचे रहने के लिए काजू का सेवन करना लाभदायक होगा क्योंकि इसमें आयरन की पर्याप्त मात्रा पाई जाती है। यह शरीर में खून के निर्माण में काफी मदद करेगा जिसके कारण आप एनीमिया जैसी बीमारी की चपेट में आने से बचे रहेंगे।

​बालों की मजबूती के लिए
बालों से जुड़ी हुई किसी भी परेशानी से अगर आप जूझ रहे हैं तो काजू का सेवन आपके लिए बेहतरीन साबित होगा। दरअसल काजू में मैग्नीशियम, आयरन, फास्फोरस और जिंक जैसे पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं जो बालों के लिए भी अति आवश्यक होते हैं। यही वजह है कि काजू का सेवन करने से बाल मजबूत होते हैं और आपको स्वस्थ और घने बाल मिल सकते हैं।

​वजन नियंत्रित करने के लिए
वजन नियंत्रित करने के लिए भी काजू का सेवन किया जा सकता है, क्योंकि इसमें फाइबर की मात्रा पाई जाती है। फाइबर युक्त पदार्थों का सेवन करने के कारण आपका पेट ज्यादा देर तक भरा हुआ महसूस करेगा और आपको कम भूख लगेगी। इस कारण से आप अधिक खाने से बचेंगे जिसके कारण मोटापे की समस्या से दूर रहने में मदद मिलती है।

​दातों के लिए
आजकल लोगों के द्वारा कई प्रकार के जंक फूड को खाया जाता है जिसके कारण दातों में कई रोग हो जाते हैं। दांतों को स्वस्थ बनाए रखने के लिए सबसे जरूरी पोषक तत्व कैल्शियम होता है जिसकी अच्छी मात्रा काजू में भी पाई जाती है। इसलिए यदि आप रोजाना काजू का सेवन करते हैं तो यह दांतों को पर्याप्त कैल्शियम की मात्रा पहुंचाकर उन्हें रोगों से दूर रखने में मदद प्रदान करेगा।

ब्लड प्रेशर को मेंटेन रखने के लिए
ब्लड प्रेशर यह संतुलन की स्थिति कई प्रकार के हृदय रोगों को जन्म देती है जो जानलेवा भी हो सकते हैं। इसलिए इस प्रकार के हृदय रोगों से बचे रहने के लिए आप काजू का सेवन कर सकते हैं क्योंकि इसमें हाई ब्लड प्रेशर की स्थिति को कम करने का गुण पाया जाता है। आप चाहे तो इसका सेवन सुबह नाश्ते के बाद या फिर रात को सोने से पहले कर सकते हैं।

​दिमाग तेज करने के लिए
आपने अक्सर सुना होगा कि बादाम खाने से दिमाग तेज होता है लेकिन वैज्ञानिकों ने इस बात की भी पुष्टि की है कि दिमाग तेज करने के लिए भी काजू का सेवन काफी फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद मैग्नीशियम की मात्रा दिमाग में ब्लड फ्लो को ठीक तरीके से मेंटेन करता है, जिससे दिमाग को सक्रिय रूप से चलाने में मदद मिलती है।

​डायबिटीज के जोखिम को कम करे
डायबिटीज के मरीजों के लिए भी काजू एक बेहतरीन ड्राई फ्रूट के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है और इसका फायदा भी सकारात्मक परिणाम देगा। काजू का सेवन करने वाले लोग डायबिटीज से होने वाले जोखिम से बचे रह सकते हैं क्योंकि इसमें ऐसे कई पौष्टिक तत्व मौजूद होते हैं जो ब्लड में ग्लूकोज के लेवल को संतुलित करने में सक्रिय रूप से कार्य कर सकते हैं। इसके कारण आप डायबिटीज में होने वाले स्वास्थ्य जोखिम से बचे रहेंगे।

​हड्डियों की मजबूती के लिए
अगर आपके घर में कोई बुजुर्ग हैं या फिर कोई घर का सदस्य एथलीट है तो उनके लिए भी काजू का सेवन काफी लाभदायक रहेगा, क्योंकि इसमें हड्डियों को मजबूत करने के लिए जरूरी पोषक तत्व मौजूद होता है। जी हां, काजू में मैग्नीशियम और कैल्शियम की पर्याप्त मात्रा होने के कारण यह हड्डियों को स्वस्थ बनाए रखने के साथ-साथ उन्हें मजबूती भी प्रदान कर सकते हैं। इसलिए हड्डियों के अच्छे स्वास्थ्य के लिए आप दूध के साथ काजू का सेवन कर सकते हैं।

Tags

Related Articles

Back to top button
Close
Close