राज्य

लॉकडाउन: बिहार में 7% से अधिक फीस बढ़ाने पर 18 स्कूलों को नोटिस

 पटना 
सात फीसदी से अधिक शुल्क बढ़ाने पर एक बार फिर 18 स्कूलों को नोटिस जारी किया गया है। पटना आयुक्त के आदेश पर क्षेत्रीय उपशिक्षा निदेशक कार्यालय द्वारा सोमवार को सभी स्कूलों को नोटिस भेज एक सप्ताह के अंदर जवाब देने को कहा गया है।

इसमें स्कूलों को 2019-20 और 2020-21 सत्र के सभी तरह के शुल्क की जानकारी मांगी गयी है। सभी स्कूलों को अगले सोमवार तक अपना पक्ष रखना है। पिछले एक सप्ताह में पटना आयुक्त कार्यालय और क्षेत्रीय उपशिक्षा निदेशक के पास सैकड़ों अभिभावकों ने स्कूल द्वारा सात फीसदी से अधिक शुल्क बढ़ाने की शिकायत की है। एक सप्ताह में चार से पांच सौ शिकायत आ चुकी है। अभिभावकों की शिकायत पर स्कूल को नोटिस भेजा गया है। ज्ञात हो कि बिहार निजी विद्यालय (शुल्क विनियमन) अधिनियम 2019 लागू किया गया है। इसके तहत कोई भी स्कूल किसी भी मद में सात फीसदी से अधिक शुल्क नहीं बढ़ा सकते हैं। अगर कोई सात फीसदी भी शुल्क बढ़ाता है तो इसके लिए स्कूल द्वारा साल भर में बच्चों को दी जाने वाली सुविधा दिखानी होगी। इसके बाद ही सात फीसदी शुल्क बढ़ा सकते हैं।
 
शिकायत करने पर नहीं फंसेंगे अभिभावक
क्षेत्रीय उपशिक्षा निदेशक कार्यालय की मानें तो अधिक से अधिक अभिभावक अपनी शिकायत भेजें। अगर अभिभावक को डर है कि स्कूल उनके ऊपर कुछ कार्रवाई करेगा तो ऐसे स्कूल पर विभाग द्वारा कार्रवाई की जाएगी।

18 स्कूलों को नोटिस दिया गया है। इन स्कूलों को एक सप्ताह का समय दिया गया है। उनसे शुल्क संबंधित कई कागजात मांगे गये हैं। इसके बाद स्कूल पर कार्रवाई की जायेगी। – सुरेंद्र कुमार सिन्हा, आरडीडीई पटना

स्कूल की मनमानी से अभिभावक परेशान स्कूल द्वारा हर साल की तरह इस बार भी 30 फीसदी तक शुल्क बढ़ा दिया गया है। इससे परेशान अभिभावकों ने आरडीडीई को शिकायत कर कहा कि जब सात फीसदी ही फीस बढ़नी है तो फिर क्यों इस बार भी फीस बढ़ायी गयी। पिछले साल की तरह इस बार भी अधिकतर स्कूलों ने फीस बढ़ा दी है। जबकि फरवरी 2020 में पटना आयुक्त संजय अग्रवाल ने सभी को सात फीसदी से अधिक शुल्क नहीं बढ़ाने के लिए निर्देश दिए थे।

इन स्कूलों को नोटिस ’ बिशप स्कॉट गर्ल्स स्कूल ’ कृष्णा निकेतन हाई स्कूल ’ लिट्रा जी स्कूल, सगुना मोड़ ’ ्प्रिरंग पेट्सल, राजेंद्र नगर ’ बीएसडीएवी पब्लिक स्कूल, आरा ’ प्रारंभिका बोरिंग रोड ’ आचार्य श्री सुदर्शन पटना सेंट्रल स्कूल, बाइपास ’ स्कॉलर अबोर्ड ’ बिशप हेरिटेज, आनंदपुर, बिहटा ’ रेडिएंट इंटरनेशनल स्कूल ’ लिट्रा वैली हाई स्कूल, भागवतनगर ’ होली क्रॉस, अनिसाबाद ’ मिलिनियम वर्ल्ड स्कूल, जगनपुरा ’ ओपन माइंड बिड़ला स्कूल, कंकड़बाग ’ बिशप स्कॉट ब्वॉयज हाई स्कूल, जगनपुरा सख्ती ’ 2019-20 व 2020-21 सत्र के सभी तरह के शुल्क की जानकारी मांगी गयी ’ सात फीसदी शुल्क बढ़ाने पर भी सालभर में बच्चों को दी जाने वाली सुविधा दिखानी होगी

Related Articles

Back to top button
Close
Close