मनोरंजन

कैसे तैयार हुई थी भीष्म पितामह की बाणों की शय्या, क्या असल में शरीर में आई थीं चोटें?

 
नई दिल्ली 

टीवी की दुनिया में कई सीरियल या धारावाहिक ऐसे हुए हैं जो हमेशा दर्शकों को याद रहेंगे. भारत में इन धारावाहिकों के प्रति लोगों का रुझान ऐसा था कि आज सालों बाद भी लोग इन्हें काफी पसंद कर रहे हैं. अब आप ये तो समझ ही गए होंगे कि हम रामायण और महाभारत की बात कर रहे हैं. दूरदर्शन पर प्रसारित होने वाले इन धारावाहिकों ने चैनल की टीआरपी को भी काफी फायदा पहुंचाया है. आज हम आपको महाभारत में भीष्म पितामह की बाणों की शय्या के बारे में बताएंगे कि उन्हें तैयार करने के लिए कितनी मेहनत की गई थी. महाभारत को बदलेव राज चोपड़ा ने बनाया था और उनके बेटे रवि चोपड़ा ने एक इंटरव्यू में इससे जुड़ा दिलचस्प किस्सा सुनाया था.

कैसे तैयार हुई थी भीष्म पितामह की शय्या?
एक पुराने इंटरव्यू में रवि चोपड़ा ने बताया, 'महाभारत में भीष्म के तीर आर-पार हो गए और तीरों के चलते वह जमीन में गण गए थे. हमें दिखाना था कि वह उन्हीं तीरों की शय्या पर इतने दिनों तक लेटे भी रहे थे.'

रवि ने बताया, 'जाहिर है कि हम तीर तो आर-पार कर नहीं सकते थे तो हमने प्लेटें बनाईं. आधी प्लेटों पर हमने तीरों का निचला हिस्सा लगा दिया और उनको (मुकेश खन्ना) उसके ऊपर लिटा दिया. उनके कपड़ों के नीचे हम दूसरी प्लेट डाल देते थे जिसमें तीर लगाने की जगह होती थी.

रवि चोपड़ा ने आगे बताया, 'उनके कपड़ों के नीचे मौजूद प्लेटों में हम बाकि के तीर डाल देते थे, ऐसे में लगता ये था कि तीर इनके जिस्म के आर-पार हो गए हैं. वो जब लेटते थे तो घंटों लेटे रहते थे. हमने हर इंच पर तीरों की जगह बनाई थी जो देखने में बिल्कुल असली जैसा लगता था.' भीष्म की बाणों का शय्या बनाने में इतनी एहतियात बरती गई, नतीजतन एक्टर को घंटों चले इस शूट के दौरान कोई चोट नहीं आई.

महाभारत में मुकेश खन्ना के किरदार को काफी पसंद किया गया था. इस धारावाहिक के प्रसारित होने के बाद मुकेश खन्ना की लोकप्रियता भी काफी बढ़ गई थी. मुकेश खन्ना असल में अर्जुन का रोल प्ले करना चाहते थे, लेकिन वो रोल पहले ही किसी और को ऑफर हो गया था. बाद में मुकेश खन्ना को भीष्म पितामह का रोल मिलता है और काफी सोच-विचार करने के बाद वो इसके लिए राजी हो जाते हैं. इस किरदार को मुकेश ने इतनी सच्चाई से निभाया कि इसे आजतक याद किया जाता है. इसके बाद मुकेश खन्ना ने शक्तिमान जैसे सीरियल में भी लीड रोल निभाया था.
 

Related Articles

Back to top button
Close
Close