बिज़नेस

कोरोना लॉकडाउन: इस हफ्ते से पश्चिम बंगाल में शुरू होगी शराब की होम डिलीवरी!

 
कोलकाता

आखिरकार तीन ड्राइ वीक्स के बाद अब पश्चिम बंगाल (West Bengal) में शराब की बिक्री शुरू करने की तैयारी है। आबकारी विभाग (Excise department) के सूत्रों की मानें तो इस हफ्ते से लोग शराब खरीद सकेंगे, लेकिन कुछ ही इलाकों के लोगों को ही इसका लाभ मिलेगा। विभाग शराब की ऑनलाइन डिलीवरी शुरू करेगा। सूत्रों ने बताया कि ऑनलाइन शराब बेचने वालों को सूचना दे दी गई है कि अगर स्थानीय प्रशासन उन्हें अनुमति देता है तो वे शराब की सप्लाई कर सकते हैं।
आबकारी विभाग के अधिकारियों ने बताया कि ऐसा कोई कानून नहीं है जिसके तहत वे ऑनलाइन शराब (Online liquor) की बिक्री पर रोक लगा सकें। यह कानून की व्याख्या पर निर्भर करता है। इंटरनैशल स्प्रिट्स ऐंड वाइन असोसिएशन ऑफ इंडिया के कार्यकारी अध्यक्ष अमृत किरन सिंह ने बताया कि FSSAI के 2006 ऐक्ट के तहत खाना आवश्यक वस्तु है और शराब फूड आइटम के तहत आती है। सिर्फ हमारे देश में ही इस व्यापार को लेकर लोगों ने अवधारणा बना रखी है।
 
60 फीसदी दुकानदार राजी
स्थानीय प्रशासन और आबकारी विभाग चिंता में है कि अगर शराब की बिक्री शुरू नहीं हुई तो नकली शराब से बड़ा डैमेज हो सकता है। शराब बेचने वाले एक दुकानदार ने बताया कि उन्हें आबकारी विभाग के अधिकारियों का फोन आया उन्होंने शराब की होम डिलीवरी (Home delivery) शुरू करने को कहा है। आबकारी विभाग ने पिछली हफ्ते वुहान मॉडल लागू करने का सुझाव दिया था। वुहान (Wuhan) में 68 दिनों से ऐप के जरिए शराब की होम डिलीवरी हो रही है। शहर में 1,800 बंद दुकानों में से 60 फीसदी दुकानों में होम डिलीवरी के लिए सहमति है।
 
बेवो ने शुरू किया काम
बताया जा रहा है कि 8 अप्रैल को आबकारी विभाग के अधिकारियों के बीच शराब बेचे जाने को लेकर चर्चा हुई है। बता दें कि बीते शुक्रवार से बेवेरेज कॉर्पोरेशन (बेवो) (beverage corporation) ने काम करना शुरू कर दिया है। बेवो राज्य सरकार को आर्म्स स्लाई करने का काम करती है। इसी के पास बंगाल (Bengal) में होल सेल शराब सप्लाई करने का काम भी है। बेवो से ही वेस्ट बंगाल के खुदरा शराब बेचेने वालों को शराब सप्लाई होती है। बेवो के कर्मचारियों ने काम करना शुरू कर दिया है।
 

Tags

Related Articles

Back to top button
Close
Close