राज्य

दिल्ली में पारा 41 के पार, अगले 24 घंटों में इन राज्यों में होगी बारिश

 
नई दिल्ली

आधा अप्रैल बीतते ही गर्मी ने भी सताना शुरू कर दिया है। देश के कुछ हिस्सों में गर्म हवाएं भी चलने लगी हैं और तापमान धीरे-धीरे चढ़ने लगा है। दिल्ली में तो मंगलवार को पारा 41 डिग्री के पार चला गया। मंगलवार को राजधानी में सीजन की सबसे गर्म सुबह रही। बुधवार सुबह से ही आसमान में बादल छाए हैं। उत्तर भारत में पिछले 3-4 दिनों में गर्मी बढ़ी है।
 
मंगलवार को दिल्ली के पालम का तापमान 41.2 डिग्री तक पहुंच गया। आया नगर में 40.2 डिग्री तापमान रिकॉर्ड हुआ। इन इलाकों में हवाएं भी गर्म महसूस हुईं। मौसम विभाग के अनुसार, बुधवार को अधिकतम तापमान 39 और न्यूनतम 23 डिग्री रह सकता है। गुरुवार को तापमान 40 डिग्री तक जा सकता है। उसके बाद पश्चिमी विक्षोभ से गर्मी से कुछ राहत मिलेगी और तापमान कम होने लगेगा। दिल्ली में 19 और 20 अप्रैल को हल्की बारिश की संभावना है। इसकी वजह से अधिकतम तापमान 37 से 38 डिग्री के बीच रह सकता है।

कहां बारिश, कहां चलेगी आंधी
मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक 15 अप्रैल को पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र (जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड) में अलग-अलग जगहों पर बारिश, बर्फबारी और धूल भरी आंधी चल सकती है। वहीं, पश्चिम बंगाल, सिक्किम और पूर्वोत्तर भारत में 16 अप्रैल तक गरज- चमक के साथ ओले गिर सकते हैं, बारिश और आंधी आ सकती है।

पश्चिमी उत्तर प्रदेश में बारिश के आसार
अगले 24 घंटे तक पंजाब, हरियाणा, उत्तरी राजस्थान और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के आसमान में बादल छाए रह सकते हैं और अलग-अलग जगहों पर हल्की बारिश की संभावना है।

उधर, 15 अप्रैल से अगले 5-6 दिनों के भीतर पश्चिम बंगाल, सिक्किम, पूर्वी बिहार और पूर्वोत्तर भारत के कई जगहों पर भारी बारिश के आसार हैं। तेलंगाना और कर्नाटक में अगले 3 दिनों तक तापमान 41-43 डिग्री के बीच रह सकता है।

गुजरात में सता रहीं गर्म हवाएं
गुजरात में इन दिनों गर्म हवाएं चल रही हैं, जिससे लोगों की परेशानी बढ़ गई है। इस समय सबसे गर्म 10 शहरों में 6 शहर गुजरात के हैं।

कई राज्यों में पारा 40 के ऊपर
केरल, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक के तटीय इलाकों, महाराष्ट्र के तटीय क्षेत्रों और ओडिशा में कई इलाकों में पारा 40 डिग्री के करीब पहुंच गया है। मध्य भारत के कई इलाके लू की चपेट में हैं। मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र और दक्षिणी राजस्थान में भी अधिकतम तापमान 40 डिग्री पहुंचने लगा है।
 

Tags

Related Articles

Back to top button
Close
Close