मध्य प्रदेशराज्य

अब घर से ही होगा 10वीं और 12वीं कक्षा की उत्‍तर पुस्तिकाओं का मूल्‍यांकन

भोपाल
मध्‍य प्रदेश शिक्षा बोर्ड (Madhya Pradesh Education Board) द्वारा आयोजित 10वीं और 12वीं कक्षा की परीक्षाएं 2 और 3 मार्च से शुरू हुई थी. कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए 21 मार्च से सभी परीक्षाओं को स्‍थ‍गित कर दिया गया था. तय कार्यक्रम के अनुसार, उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन 21 मार्च से शुरू किया जाना था, लेकिन लॉकडाउन (Lockdown) के चलते मूल्यांकन कार्य स्थगित कर दिया गया था.

ऐसे में कॉपियों का मूल्यांकन कार्य ठीक समय से शुरू कराने के लिए माध्यमिक शिक्षा मंडल ने घर से कॉपियों को चेक कराने का निर्णय लिया है. उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन का कार्य अब 22 अप्रैल के बाद शुरू होगा. इस संबंध में माध्यमिक शिक्षा मंडल आदेश जारी कर बताएगा कि कौन-कौन से शिक्षक किस-किस कॉपियों का मूल्यांकन करेंगे. इस संबंध में एमपी बोर्ड की तरफ से भी निर्देश जारी किया जाएगा.

एमपी बोर्ड ने 4 अप्रैल को आदेश जारी किया था कि लॉकडाउन के खत्म होने के 10 दिन के भीतर 10वीं और 12वीं के बाकी रह गए पेपर की नई तारीखों की घोषणा कर दी जाएगी. वहीं, 14अप्रैल को खत्‍म होने वाले लॉकडाउन अब 3 मई तक आगे बढ़ गया है, बचे हुए पेपर के लिए तारीखों की घोषणा को लेकर एमपी बोर्ड फिर आदेश जारी करेगा. उल्‍लेखनीय है कि पहली बार होगा जब घर से कॉपियों का मूल्यांकन किया जाएगा. अब तक कॉपियों के मूल्यांकन के लिए अलग-अलग स्कूलों को केंद्र बनाया जाता था, उन स्कूलों से ही कापियां सुरक्षा के बीच चैक की जाती थी.

मध्‍य प्रदेश बोर्ड ने लॉकडाउन के चलते जिन विषयों की परीक्षाओं को स्‍थगित किया गया था, उसमें बायोलॉजी, हायर मैथमेटिक्स, केमिस्ट्री, अर्थशास्त्र, भूगोल, राजनीति, शास्त्र, बुक कीपिंग, अकाउंटेंसी, व्यवसायिक अर्थशास्त्र, क्रॉप प्रोडक्शन एंड हॉर्टिकल्चर एनिमल हसबेंडरी मिल्क एंड पोल्ट्री फार्मिंग एंड फिशरीज, भारतीय कला का इतिहास, स्टिल लाइफ एंड डिजाइन, शरीर रचना क्रिया विज्ञान एवं स्वास्थ्य, विज्ञान के तत्व और वोकेशनल कोर्सेज के प्रथम द्वितीय और तृतीय प्रश्न पत्र शामिल हैं. 10वीं कक्षा के लिए हिंदी,अंग्रेजी संस्कृत, उर्दू, द्वितीय एवं तृतीय भाषा हिंदी की परीक्षा होना बाकी है. वहीं, मूक बधिर और दिव्यांग छात्रों के लिए भी 10वीं और 12वीं में इन्हीं विषयों की परीक्षा ली जानी है.

Related Articles

Back to top button
Close
Close