खेल

आईसीसी टूर्नमेंट में रेकॉर्ड प्रतिकूल, लेकिन टी20 फॉर्मेट में मैं अब भी दमदार हूं: दिनेश कार्तिक

नई दिल्ली 
दिनेश कार्तिक जानते हैं कि वर्ल्ड कप 2019 में लचर प्रदर्शन के कारण उन्हें एकदिवसीय टीम से बाहर किया गया। लेकिन टी20 टीम से बाहर होना उन्हें पच नहीं पा रहा है, जिसमें उन्हें लगता है कि वह अब भी महत्वपूर्ण योगदान दे सकते हैं। कार्तिक ने अपने 15 साल के करियर में 26 टेस्ट, 94 एकदिवसीय और 32 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं। वह समय समय पर वापसी करते रहे हैं लेकिन 34 वर्षीय खिलाड़ी के लिए फिर से वापसी करना मुश्किल है और वह भी इसे समझते हैं। कार्तिक ने कहा, 'टी20 में मेरा रेकॉर्ड अच्छा है। वर्ल्ड कप जैसे बड़े टूर्नमेंट में मैं अनुकूल प्रदर्शन नहीं कर पाया। मैं वनडे (टीम से बाहर होना) के बारे में समझ सकता हूं लेकिन टी20 टीम में वापसी करने की मेरी अच्छी संभावना है।' उन्होंने कहा, 'मैंने हाल के घरेलू मैचों में भी अच्छा प्रदर्शन किया। मेरे पास ऐसा सोचने का कोई कारण नहीं है कि मैं वापसी नहीं कर सकता हूं।' तीनों प्रारूपों में उनका सर्वश्रेष्ठ औसत टी20 में है, जिसमें उन्होंने 33.25 की औसत और 143.52 के स्ट्राइक रेट से रन बनाए हैं। 

कार्तिक ने माना कि टीम से बाहर किए जाने से वह आहत हुए। इस विकेटकीपर बल्लेबाज ने कहा, 'इसमें कोई संदेह नहीं कि इससे मैं आहत हुआ था। मेरे अंदर हमेशा देश की तरफ से खेलने का जज्बा रहा है और उसमें अब भी कोई कमी नहीं आई है।' कार्तिक को विश्व कप से पहले ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज से बाहर कर दिया गया था लेकिन बेहतर विकेटकीपिंग कौशल के कारण उन्हें वर्ल्ड कप टीम में ऋषभ पंत पर प्राथमिकता दी गई। शिखर धवन के चोटिल होने के बाद पंत भी विश्व कप टीम का हिस्सा बन गए थे। कार्तिक को वर्ल्ड कप में दो पारियां खेलने को मिलीं जिनमें वह प्रभाव छोड़ने में नाकाम रहे। इनमें न्यूजीलैंड के खिलाफ सेमीफाइनल मैच भी शामिल है, जिसमें तीन विशेषज्ञ विकेटकीपर (महेंद्र सिंह धोनी, कार्तिक और पंत) को अंतिम एकादश में रखने के लिए भारतीय टीम प्रबंधन की आलोचना भी हुई थी। 

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में कोलकाता नाइटराइडर्स (KKR) के कप्तान कार्तिक हालांकि टीम से बाहर होने पर दुखी नहीं हैं। उन्होंने कहा, 'मैं पहले भी इस तरह की परिस्थितियों से गुजरा हूं। मेरा करियर उतार-चढ़ाव से भरा रहा है। इससे मुझे काफी सीख मिली। यह (टीम से बाहर होना) मेरे लिए नया नहीं है, इसलिए मैं इस परिस्थिति में भी सहज महसूस कर रहा हूं।' कार्तिक ने कहा, 'टी20 वर्ल्ड कप ज्यादा दूर नहीं है और मैं जानता हूं कि अगर मैं अच्छा प्रदर्शन करता हूं तो टीम में जगह बना सकता हूं। मैं यह भी जानता हूं कि यह मुश्किल है। टीम मजबूत है लेकिन एक खिलाड़ी के रूप में बेहतर प्रदर्शन करना मेरा काम है।' आईपीएल को कोविड-19 महामारी के कारण हालांकि अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया गया है। कार्तिक ने कहा, 'अभी जो कुछ हो रहा है उसमें मैं आईपीएल के बारे में बहुत अधिक नहीं सोच रहा हूं। लॉकडाउन से पहले हालांकि मैंने आईपीएल के लिए वास्तव में कड़ी मेहनत की थी जैसी कि मैं हर टूर्नमेंट के लिये करता हूं।'  

Related Articles

Back to top button
Close
Close