छत्तीसगढ़रायपुर

एम्स में पर्याप्त कोरोना किट, हर रोज 2-3 सौ जांच

रायपुर
एम्स अस्पताल में कोरोना जांच के लिए फिलहाल करीब छह हजार किट का स्टॉक है और हर रोज यहां प्रदेश के अलग-अलग जगहों से आ रहे करीब 200 से 300 सैम्पलों की जांच हो रही है। अस्पताल प्रशासन का मानना है कि प्रदेश में जिस ढंग से कोरोना पॉजिटिव सामने आ रहे हैं, उसके हिसाब से उनके यहां उपलब्ध जांच किट पर्याप्त है। जरूरत पडऩे पर और भी जांच किट देखी से मंगा ली जाएंगी।

एम्स अस्पताल अधीक्षक डॉ. करन पिपरे ने कहा कि प्रदेश के एकमात्र एम्स अस्पताल में कोरोना जांच की सुविधा सबसे पहले शुरू हुई और यह लगातार आगे भी चलती रहेगी। प्रदेश के रायपुर, दुर्ग समेत किसी भी जगह से आए कोरोना सैम्पलों की जांच हो रही है। दो-तीन सौ सैंपल हर रोज जांच किए जा रहे हैं। इसमें अधिकांश निगेटिव पाए जा रहे हैं। कभी-कभी एक-दो मरीजों के सैंपल ही पॉजिटिव आ रहे हैं।

उन्होंने कहा कि जांच के बाद भर्ती होने वाले कोरोना पॉजिटिव को लेकर भी उनकी तैयारी पूरी है। आयुष भवन में वेंटीलेटर के साथ 83 बिस्तर तैयार हैं। इसके अलावा फिलहाल दूसरा मरीज न आने पर खाली सी-सी 1 ब्लॉक के तीनों फ्लोर में भी 222 बिस्तर तैयार कर लिए गए हैं। उन्होंने कहा कि कोरोना मरीजों के लिए उनके अस्पताल में फिलहाल 500 बिस्तर से ज्यादा की सुविधाएं हैं और जरूरत पडऩे पर उनकी यह व्यवस्था 1000 मरीजों तक के लिए हो सकती है।

एम्स डायरेक्टर डॉ. नितिन एम नागरकर ने कहा कि उनके अस्पताल में कोरोना जांच और इलाज की पर्याप्त सुविधा है। हर रोज दो से तीन सौ सैम्पलों की जांच हो रही है। इसमें कभी-कभी एक-दो सैंपल पॉजिटिव आ रहे हैं । बाकी अधिकांश सैंपल जांच में निगेटिव निकल रहे हैं।

Related Articles

Back to top button
Close
Close