देश

मुरादाबाद: हमले के बाद विभाग ने बदले नियम, अब घर-घर जाकर नहीं होगी जांच

नई दिल्ली

यूपी के मुरादाबाद में बुधवार को कोरोना जांच के लिए निकली स्वास्थ्य विभाग की टीम पर हमले के बाद नियमों में कुछ बदलाव किया गया है. नए नियम के मुताबिक स्वास्थ्य विभाग की टीम अब घर-घर जाकर कोरोना की जांच नहीं करेगी बल्कि एक निर्देशित स्थान पर ही लोगों की जांच कराई जाएगी.

नए निर्देश का ऐलान इसलिए करना पड़ा है क्योंकि बुधवार को मुरादाबाद की कुछ जगहों पर लोगों ने स्वास्थ्य विभाग की टीम पर बुरी तरह हमला कर दिया, जिसमें डॉक्टर सहित कई लोग जख्मी बताए जा रहे हैं. ऐसी तस्वीरें सामने आई हैं जिसमें लोगों का एक झुंड मेडिकल टीम पर टूट पड़ा और स्वास्थ्यकर्मियों पर जानलेवा हमला बोल दिया.

इसी के साथ मुरादाबाद में हुए हमले में पुलिस ने 17 लोगों को गिरफ्तार किया है. एक एफआईआर भी इस मामले में दर्ज हुई है. इलाके की ड्रोन से निगरानी के दौरान छत से पथराव करती कुछ महिलाएं दिखी हैं. ड्रोन कैमरों से पुलिस ने इन आरोपियों की पहचान की है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश के बाद मुरादाबाद जिला प्रशासन ने इस मामले में सख्त कार्रवाई की है.

लोक संपत्ति क्षति निवारण अधिनियम, आपदा प्रबंधन अधिनियम, महामारी अधिनियम, क्रिमिनल अमेंडमेंट लॉ के अंतर्गत एफआईआर दर्ज की गई है. हमलावरों पर आईपीसी की धारा 147, 148, 149, 188, 269, 270, 332, 353, 307, 504, 427, 506, 34, 323, 324 के तहत एफआईआर की गई है. क्रिमिनल लॉ अमेंडमेंट एक्ट की धारा 7, लोक संपत्ति क्षति अधिनियम की धारा 3, आपदा प्रबंधन अधिनियम की धारा 51, महामारी अधिनियम की धारा 3 के तहत भी केस हुआ है. उपद्रव से हुए नुकसान की भरपाई भी हमले में शामिल लोगों से की जाएगी.

Tags

Related Articles

Back to top button
Close
Close