छत्तीसगढ़रायपुर

राजधानी में पीलिया का कहर जारी, आज फिर मिले 22 नए मरीज

रायपुर.
 राजधानी में पीलिया थमने का नाम नहीं ले रहा है. यहां लगातार मरीजों की संख्या में बढोतरी हो रही है. आज फिर 22 नए मरीज सामने आए हैं. मंगलवार को 49 मरीज मिले थे. अब राजधानी में कुल मरीजों की संख्या 230 पहुंच गई है. वहीं 33 मरीजों को जिला चिकित्सालय से डिस्चार्ज किया गया है.

गौरतलब है कि बढ़ते मरीजों की संख्या को देखते हुए रायपुर के विभिन्न क्षेत्रों के शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों और शिविरों का संयुक्त संचालक स्वास्थ्य सेवाएं डॉ सुभाष पाण्डेय ने अवलोकन किया. संयुक्त संचालक स्वास्थ्य सेवाएं और मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ मीरा बघेल द्वारा दिये गये निर्दंश पर आज स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा 746 घरों का भ्रमण किया गया है. शिविरों के माध्यम से 267 मरीजों की जांच की गई, जिसमें 167 संभावित मरीज पाये गए. जिनका खून नमूना जांच के लिए लिया गया है.
टीम घर-घर भ्रमण कर 2529 क्लोरिन टेबलेट का वितरण किया. 130 मरीजों की जांच में 22 नये पीलिया के धनात्मक मरीज पाये गए है. जिला अस्पताल में अब तक कुल 116 मरीजों को भर्ती किया जा चुका है, जिसमें अब तक 33 मरीजों के स्वस्थ्य होने पर उन्हें डिस्चार्ज किया जा चुका है. जिला अस्पताल में वर्त्तमान में 78 प्रभावितों को भर्ती कर उनका इलाज किया जा रहा है.

संयुक्त संचालक ने यूपीएचसी भाठागांव द्वारा मठपुरैना के सामुदायिक भवन में आयोजित शिविर और चंगोराभाठा स्वास्थ्य शिविर में चिकित्सा अधिकारी से चर्चा की और मरीजों के इलाज की जानकारी ली. गर्भवती माता को एएनएम, एमटी एवं मितानिनों के माध्यम से महतारी एक्सप्रेस वाहन 102 उपलब्ध करा कर जिला अस्पताल रेफर किया गया. आमापारा स्वास्थ्य शिविर में पं. जवाहर लाल नेहरू मेडिकल कॉलेज की टीम ने भी पीलिया से निजात दिलाने के लिए कार्य किया.

Tags

Related Articles

Back to top button
Close
Close