देश

53 देशों में 3 हजार से अधिक भारतीय कोरोना वायरस से संक्रमित, 25 लोगों की मौत

 नई दिल्ली 
कोरोना वायरस लगभग पूरी दुनिया को अपनी चपेट में ले लिया है। कई देश इस महामारी से जूझ रहे हैं और हजारों की संख्या में लोगों की मौत भी हो रही है। इस बीच पीटीआई ने अपने सरकारी के सूत्रों के सूत्रों के हवाले से बताया है कि 53 ऐसे देश हैं जहां पर 3 हजार 336 भारतीय कोरोना वायरस से संक्रमित हैं। जबकि 25 लोगों की मौत हो गई है। हालांकि, अभी यह साफ नहीं हुआ है कि किस देश में कितने भारतीय कोरोना वायरस से संक्रमित है और कितने की मौत हो चुकी है। 

बता दें कि विश्व के 185 से अधिक देशों में इस महामारी से 20 लाख से अधिक लोग संक्रमित हो चुके हैं। जॉन हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के विज्ञान एवं इंजीनियरिंग केन्द्र (सीएसएसई) की ओर से जारी किए गए ताजा आंकड़ों के मुताबिक दुनियाभर में कोरोना वायरस से कुल 2064115 लोग संक्रमित हुए हैं जबकि इससे मरने वालों की संख्या बढ़कर 137078 हो गयी है। विश्वभर में अब तक पांच लाख से अधिक लोग इसके संक्रमण से पूरी तरह ठीक भी हुए हैं।

भारत में भी कोरोना का संक्रमण तेजी से फैल रहा है और स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से गुरुवार सुबह जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक देश के 32 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में अब तक 12380 लोग इससे संक्रमित हुए हैं तथा 414 लोगों की मौत हो गयी है। अब तक 1489 लोग इसके संक्रमण से पूरी तरह से ठीक हो चुके हैं।
 
सीएसएसई की ओर से जारी किए गए ताजा आंकड़ों के मुताबिक अमेरिका में कोरोना वायरस से दुनिया में सर्वाधिक लोग संक्रमित हुए हैं तथा वहां सबसे अधिक मौतें भी हुई हैं। विश्व की महाशक्ति माने-जाने वाले अमेरिका में यह महामारी विकराल रूप ले चुकी है। यहां पर अब तक 639055 लोग इससे संक्रमित हुए हैं जबकि 30925 लोगों की मौत हो चुकी है। अमेरिका में हालात लगातार खराब हो रहे हैं और पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोना संक्रमण से 2500 से अधिक लोगों की मौत हुई है।

अमेरिका में इस बीमारी से अब तक 50 हजार से अधिक लोग ठीक भी हो चुके हैं। अमेरिका के बाद सबसे गंभीर रूप से प्रभावित यूरोपीय देश इटली में इस महामारी के कारण अब तक 21645 लोगों की मौत हुई है और अब तक 165155 लोग इससे संक्रमित हुए हैं। इस वैश्विक महामारी के केंद्र चीन में अब तक 82341 लोग इससे संक्रमित हुए हैं और 3342 लोगों की मृत्यु हुई है। इस वायरस को लेकर तैयार की गयी एक रिपोर्ट के मुताबिक चीन में हुई मौत के 80 प्रतिशत मामले 60 वर्ष से अधिक आयु के लोगों के थे।

Tags

Related Articles

Back to top button
Close
Close