मनोरंजन

एक डॉक्टर जिसे सिनेमा ने बनाया डायरेक्टर, फिर वो बन बैठा चाणक्य

 
नई दिल्ली 

दूरदर्शन पर रामायण, शक्तिमान और महाभारत के अलावा एक और हिट शो चाणक्य का री-टेलीकास्ट किया जा रहा है. साल 1990 में पहली बार प्रसारित हुए इस शो को जबरदस्त लोकप्रियता हासिल हुई थी. चाणक्य का निर्देशन चंद्रप्रकाश द्विवेदी ने किया था.

कौन हैं चंद्रप्रकाश द्विवेदी?
चंद्रप्रकाश द्विवेदी एक मेडिकल प्रोफेशनल थे लेकिन भारतीय साहित्य में गहरी दिलचस्पी होने के चलते उन्होंने थियेटर में काम करना शुरू कर दिया था. उन्होंने 1990 से लेकर अगले दो सालों तक चाणक्य शो को डायरेक्ट किया. उन्होंने इस सीरियल में चाणक्य की भूमिका भी निभाई थी. इसके अलावा उन्होंने महाभारत शो को भी क्रिएट करने की कोशिश की थी. वे 'एक और महाभारत' नाम से एक सीरियल लेकर आए थे.

हालांकि महज 14 एपिसोड्स के बाद उन्होंने इस शो को अलविदा कह दिया था क्योंकि इस सीरियल को लोगों से अच्छा रिस्पॉन्स नहीं मिला था. उन्होंने दूरदर्शन के मशहूर सीरियल छत्रपति शिवाजी के लिए डायलॉग्स भी लिखे थे.

साल 2008 में चंद्रप्रकाश द्विवेदी ने उपनिषदों पर एक टीवी सीरियल बनाया था जिसका नाम था उपनिषद गंगा. लॉकडाउन में सीरियल उपनिषद गंगा को भी दूरदर्शन पर री-टेलीकास्ट किया जा रहा है. ये सीरियल भी काफी चर्चा बटोरने में कामयाब रहा था. उर्मिला मातोंडकर और मनोज बाजपेई द्वारा अभिनीत फिल्म पिंजर का निर्देशन भी उन्होंने किया था जिसमें भारत-पाक विभाजन को दिखाया गया था.

Related Articles

Back to top button
Close
Close