राज्य

दिल्लीः हल्की बूंदाबांदी और तेज हवाएं दिलाएंगी आज गर्मी से राहत

 
नई दिल्ली

पिछले तीन दिनों से चिलचिलाती गर्मी झेल रहे दिल्लीवालों को अब शुक्रवार यानी आज से कुछ राहत मिलेगी। मौसम विभाग के अनुसार, कम से कम इस हफ्ते तक तापमान 40 डिग्री तक जाने की संभावना नहीं है। दो से तीन दिन हल्की बूंदाबांदी और तेज हवाएं चलने की उम्मीद है।

गुरुवार को भी राजधानी का तापमान 39.6 डिग्री रहा, जो सामान्य से 3 डिग्री अधिक है। वहीं, न्यूनतम तापमान भी 21.9 डिग्री रहा। पालम और आया नगर में लगातार तीसरे दिन भी तापमान 40 डिग्री से ऊपर बना रहा। पालम का अधिकतम तापमान 40.4 डिग्री और आया नगर में 40.3 डिग्री तापमान दर्ज किया गया।

मौसम विभाग के अनुसार, शुक्रवार को अधिकतम तापमान 38 और न्यूनतम तापमान 23 डिग्री रह सकता है। शाम के समय हल्की बूंदाबांदी की संभावना है। तेज आंधी चलेगी। इस दौरान, हवाओं की रफ्तार 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रह सकती है। इसके बाद शनिवार को एक बार फिर तापमान बढ़कर 39 डिग्री के आसपास पहुंच जाएगा। लेकिन रविवार से इसमें फिर बदलाव होंगे।

अप्रैल के पहले पखवाड़े में मौसम साफ और शुष्क रहा है। इस दौरान, सफदरजंग में कोई बारिश दर्ज नहीं हुई। जबकि पालम में 3एमएम बारिश दर्ज की गई है। अप्रैल में सामान्य तौर पर 13एमएम बारिश होती है। स्काईमेट के अनुसार, अब दिल्ली-एनसीआर में बारिश के लिए अुनकूल परिस्थितियां बन रही हैं। 17 अप्रैल से एक प्रभावी पश्चिमी विक्षोभ जम्मू-कश्मीर के पास पहुंचेगा।

इसके चलते 17 से 19 अप्रैल तक दिल्ली और इससे सटे गुरुग्राम, नोएडा, गाजियाबाद, फरीदाबाद, पलवल और आसपास के भागों पर बादल आते-जाते रहेंगे। इस दौरान रुक-रुक कर कुछ जगहों पर हल्की तो कहीं पर मध्यम बौछारें दर्ज की जा सकती हैं। पिछले 5 दिनों से तापमान में हो रही वृद्धि इसकी वजह से थम जाएगी। इसके बाद 20 अप्रैल को भी एक वेस्टर्न डिस्टरबेंस जम्मू-कश्मीर में दस्तक दे सकता है। इसकी वजह से भी दिल्ली में हल्की बारिश होने की संभावना है।
 

Related Articles

Back to top button
Close
Close