छत्तीसगढ़रायपुर

सरकार का बड़ा फैसला, बिन राशन कार्ड भी मिलेगा एक महीने का मुफ्त अनाज

रायपुर
कोरोना वायरस (COVID-19) की वजह से किए गए लॉकडाउन (Lock down) में लोगों को हो रही परेशानियों को कम करने छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) सरकार ने एक बड़ा फैसला लिया है. अब ऐसे जरूरतमंद लोगों को भी राशन दी जाएगी जिनके पास राशन कार्ड नहीं है या किसी वजह से वे राशन कार्ड (Ration Card)  नहीं बनवा पाए हो. सरकार के मुताबिक अब बिना राशन कार्ड भी लोगों को एक महीने का राशन मुफ्त में दिया जाएगा. इसके साथ ही राज्य सरकार ने मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान के हितग्राहियों के स्वास्थ्य और पोषण स्तर का ध्यान रखते हुए लॉकडाउन की अवधि में मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान के तहत चिन्हांकित हितग्राहियों को 21 दिवस का सूखा राशन जैसे चावल, दाल एवं स्थानीय रूचि एवं उपलब्धता के अनुसार अन्य पौष्टिक आहार का पैकेट बनाकर देने का भी फैसला लिया है.

बुधवार को मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने जनता के नाम अपने संदेश में कहा कि कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव और रोकथाम के लिए लागू लॉकडाउन छत्तीसगढ़ में अभी जारी रहेगा.  21 अप्रैल को कोरोना वायरस संक्रमण की स्थिति की समीक्षा के बाद परिस्थितियों के अनुरूप फैसला लिया जाएगा. सीएम बघेल ने कहा कि जिन जिलों में कोरोना वायरस संक्रमण पर नियंत्रण होगा उन्हें गाइडलाइंस के मुताबिक छूट दी जा सकती है. उन्होंने कहा कि इसके लिए यह आवश्यक है कि हम अपने अपने जिलों में लॉकडाउन का कड़ाई से पालन करें.

सीएम भूपेश बघेल ने कहा कि हम सभी नियमित रूप से मास्क पहने, हाथ धोते रहे और फिजिकल डिस्टेंसिंग पर विशेष ध्यान रखे. उन्होंने कहा कि अधिकांश के जीवन में इस तरह के संकट का सामना करने का यह पहला अवसर है. जनता के सहयोग से छत्तीसगढ़ में कोरोना वायरस का संक्रमण नियंत्रण में है. लॉकडाउन के प्रथम चरण में सभी ने जो संयम, आत्मविश्वास और जागरूकता दिखाई है. सीएम बघेल ने कहा कि जितनी जल्दी आपका शहर, आपका जिला कोरोना वायरस के संक्रमण को नियंत्रण में रखेगा उतनी जल्दी आपको लॉकडाउन में छूट देने पर विचार किया जाएगा.

मुख्यमंत्री ने अपने संदेश में कहा कि इस संकट की घड़ी में हम छत्तीसगढ़ में किसी को भूखा नहीं सोने देंगे. राज्य में 56 लाख राशन कार्डधारियों को निःशुल्क राशन देने का फैसला किया गया. इनमें से लगभग सभी लोगों को दो माह का राशन निःशुल्क प्रदान किया गया है. नए राशन कार्ड बनाने का कार्य भी चल रहा है. उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने यह भी तय किया है कि ऐसे जरूरतमंद लोग जिनके पास वर्तमान में किसी कारणवश राशनकार्ड नहीं हैं, उन्हें भी एक माह का राशन निःशुल्क प्रदान किया जाएगा.

Tags

Related Articles

Back to top button
Close
Close