करियर & जॉब

लॉकडाउन में रेलवे ने फिर निकाली भर्तियां

Spread the love

East Coast Railway Recruitment 2020: लॉकडाउन (Lockdown) में भारतीय रेल द्वारा एक बार फिर से नौकरी पाने का मौका दे रहा है। ये भर्तियां ईस्ट कोस्ट रेलवे में निकली हैं। 550 से ज्यादा पदों पर भर्तियों के लिए अधिसूचना जारी की जा चुकी है। इसके लिए आवेदन की प्रक्रिया भी शुरू हो चुकी है।

रेलवे द्वारा योग्य उम्मीदवारों को बिना किसी परीक्षा के रिक्त पदों पर नौकरी दी जाएगी। 10वीं पास से लेकर डिप्लोमा होल्डर व विशेष स्ट्रीम से ग्रेजुएट भी इन नौकरियों के लिए आवेदन कर सकते हैं।

इसके लिए आवेदन किस तरह करना है, पद कौन से हैं, योग्यता क्या चाहिए.. ये सभी जानकारियां यहां दी जा रही हैं। खबर में आपको इस नौकरी के नोटिफिकेशन का लिंक भी दिया जा रहा है।

पदों की जानकारी
नर्सिंग सुपरिटेंडेंट – 255 पद
फार्मासिस्ट – 51 पद
ड्रेसर / ओटीए / हॉस्पिटल अटेंडेंट – 255 पद
पदों की कुल संख्या – 561

आवेदन की जानकारी
इन नौकरियों के लिए आवेदन ईमेल के जरिए भेजना है। इसके लिए पहले आगे दिए गए लिंक से नोटिफिकेशन डाउनलोड करें। उस नोटिफिकेशन के अंत में आवेदन फॉर्म दिया गया है। उसका प्रिंट निकाल कर उसे भर लें।

अब उस भरे हुए आवेदन फॉर्म के साथ मांगे गए सभी जरूरी दस्तावेज इस ईमेल आईडी पर भेज दें – srdmohkur@gmail.com

आवेदन भेजने की अंतिम तारीख 22 मई 2020 है। आवेदन करने के लिए कोई फीस नहीं देनी होगी।

चयन प्रक्रिया – इन पदों पर नौकरी के लिए कोई परीक्षा नहीं ली जाएगी। मेरिट के आधार पर दस्तावेजों के सत्यापन के बाद सीधी भर्ती होगी।

जरूरी योग्यताएं
अलग-अलग पदों के लिए शैक्षणिक योग्यताएं व उम्र सीमा भी अलग-अलग मांगी गई है।
ड्रेसर / ओटीए / हॉस्पिटल अटेंडेंट – मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं पास होना चाहिए। उम्र 18 से 33 साल तक। आरक्षण के अनुसार छूट का लाभ मिलेगा।

फार्मासिस्ट – साइंस विषय के साथ 12वीं पास किया हो। साथ ही मान्यता प्राप्त विवि से फार्मेसी में डिप्लोमा जरूरी है। उम्र 20 से 35 साल तक हो। आरक्षण के अनुसार छूट का लाभ मिलेगा।

नर्सिंग सुपरिटेंडेंट – बीएससी नर्सिंग या जेनरल नर्सिंग या मिडवाइफरी का तीन साल का कोर्स किया हो। उम्र 20 से 38 साल तक हो। आरक्षण के अनुसार छूट का लाभ मिलेगा।

उम्र की गणना 01 मई 2020 तक की जाएगी।

Related Articles

Back to top button
Close
Close