देश

आज से दो महीने बाद शुरू हो गई हरियाणा रोडवेज

Spread the love

चंडीगढ़
कोरोनोवायरस लॉकडाउन के मद्देनजर दो महीने से अधिक समय तक निलंबित रहने के बाद हरियाणा ने बुधवार से अंतर-राज्य सार्वजनिक परिवहन सेवाओं को फिर से शुरू किया। केंद्र के दिशा निर्देशों के अनुसार, बुधवार को कुछ मार्गों पर फिर से शुरू की जाने वाली अंतरराज्यीय बस सेवा गुरुवार से शुरू हो जाएगी। हरियाणा रोडवेज की बसें उत्तराखंड, पंजाब, हिमाचल, राजस्थान और उत्तर प्रदेश जैसे अन्य राज्यों के लिए चलेंगी।

वहीं लोकल रूटों पर रोडवेज बसों में सफर करने के लिए यात्रियों को ऑनलाइन टिकट बुक नहीं करानी होगी। पहले की तरह बस में ही कंडक्टर उन्हें टिकट बांटेंगे। वहीं, सोशल डिस्टेंसिंग को ध्यान में रखते हुए बस में एक समय पर केवल 30 यात्री ही बैठ सकेंगे, जबकि बस की क्षमता 53 सीटों की है।

सोशल डिस्टेंसिंग का रखा जाएगा ध्यान
राज्य परिवहन विभाग के महानिदेशक वीरेंद्र दहिया ने बताया कि दिल्ली को छोड़कर, हमने अपनी सेवाएं फिर से शुरू कर दी हैं। हमने विभिन्न डिपो को मार्गों का ब्योरा भेजा है और हमने आज कुछ बसों का संचालन किया है, बाकी कल संचालित की जाएंगी। हरियाणा रोडवेज के अधिकारियों ने कहा कि केवल 30 सीटों के लिए बुकिंग की जाएगी। प्रत्येक बस में सामाजिक दूर करने के मानदंडों का पालन करना।

लोकल बसों में ऑफलाइन बुकिंग की सुविधा
ग्रामीण व लोकल बसों में बुकिंग ऑफलाइन ही रहेगी। यानी यात्रियों को बस में ही टिकट मिलेगी। बताते चलें कि लॉकडाउन में बस सेवा बंद होने की वजह से हरियाणा रोडवेज विभाग करोड़ों रुपए के घाटे में चल रहा है। सरकार को इससे बहुत ज्यादा राजस्व नुकसान हुआ है। इसलिए सरकार अब चाहती है कि धीरे-धीरे बस सेवा को बहाल किया जाए। ताकि यात्रियों को भी सुविधा मिले और सरकार का भी राजस्व बढ़े।

मास्क पहनना अनिवार्य
प्रत्येक बस और बस स्टैंड पर यात्रियों का मास्क पहनना अनिवार्य होगा। इसके साथ ही यात्रियों को अपने साथ सैनिटाइजर ले जाना की भी सलाह दी गई है।बोर्डिंग की प्रक्रिया के दौरान कर्मचारियों द्वारा यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग भी की जाएगी। यदि यात्री का तापमान ज्यादा है तो उसे यात्रा करने की अनुमति नहीं दी जाएगी। बस स्टाफ के साथ-साथ यात्रियों को अपने मोबाइल फोन में आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड करना होगा।

Related Articles

Back to top button
Close
Close