बिज़नेस

सॉवरेन गोल्ड स्कीम में 10 जुलाई तक आवेदन किया जा सकेगा

Spread the love

नई दिल्ली

अगर आप सस्ते दर पर सोने में निवेश करना चाहते हैं तो मोदी सरकार की सॉवरेन गोल्ड स्कीम आपके लिए फिर आ गई है. इस स्कीम की शुरुआत सोमवार यानी 6 जुलाई से हुई और इसमें 10 जुलाई तक आवेदन किया जा सकेगा. आइए इसकी प्रमुख बातें जानते हैं.

गौरतलब है कि दुनिया में कोरोना संकट को देखते हुए गोल्ड को इन दिनों निवेश के लिए सबसे सुरक्षित साधन माना जा रहा है. यह सरकार के सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड (2020-21) की चौथी किस्त है. भारतीय रिजर्व बैंक ने अप्रैल में घोषणा की थी कि सरकार अप्रैल, 2020 से सितंबर तक छह किस्तों में इस स्कीम को जारी करेगी. यानी सितंबर तक हर महीने आपको मतलब डिजिटल बॉन्ड के तौर पर सोने में निवेश का मौका मिलेगा.

बाजार मूल्य से सस्ता

सॉवरेन गोल्ड स्कीम के तहत सोने की कीमत 4,852 रुपये प्रति ग्राम तय की गई है. बाजार मूल्य से ये काफी सस्ता है. फिलहाल बाजार में सोने की कीमत 48283 से 49,000 रुपये के बीच चल रही है. यही नहीं, इसके तहत उन निवेशकों को 50 रुपये प्रति ग्राम की छूट मिलेगी जो ऑनलाइन आवेदन करेंगे और भुगतान डिजिटल माध्यम से करेंगे. यानी ऐसे निवेशकों के लिए बॉन्ड की कीमत 4,802 रुपये प्रति ग्राम होगी. तो आप करीब 48,000 रुपये में 10 ग्राम सोने में निवेश कर सकते हैं. निवेश के आवेदन के बाद बॉन्ड आपको 14 जुलाई को जारी कर दिया जाएगा. इसके तहत सालाना 2.5 फीसदी का ब्याज भी दिया जाएगा.

कैसे होता है निवेश

इस स्कीम के तहत आप सोने को ​बॉन्ड के रूप में खरीद सकते हैं. इसके लिए आप बैंक, निर्धारित पोस्ट ऑफिस, स्टॉक होल्डिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया, एनएसई और बीएसई में जाकर आवेदन कर सकते हैं.

इस बॉन्ड की मियाद आठ साल की है. इसमें पांचवें साल के बाद ब्याज भुगतान की तारीख पर बाहर निकलने का विकल्प उपलब्ध है. कोई निवेशक कम से कम एक ग्राम और ज्यादा से ज्यादा चार किलो गोल्ड में निवेश कर सकता है.

Related Articles

Back to top button
Close
Close