बिलासपुर

खरीदे एन्युटी प्लान्स आॅनलाइन और पायें एक्स्ट्रा पेंशन हर महीने

Spread the love

बिलासपुर
रिटायरमेंट के बाद जीवन आत्म-खोज की एक अद्भुत यात्रा है और यह महत्वपूर्ण है कि आप अपनी दूसरी पारी के लिए सर्वोत्तम संभव तरीके से योजना बनाएं। रिटायरमेंट प्लानिंग एक मल्टीस्टेप प्रक्रिया है जो समय के साथ विकसित होती है और सुरक्षित सेवानिवृत्ति का आनंद लेने के लिए, वित्तीय तकिया का निर्माण करना सबसे महत्वपूर्ण है जो सेवानिवृत्ति के बाद आपके जीवन को निधि प्रदान करें। एन्युटी योजनाएं खरीदकर आप अपने परिवार की आर्थिक रूप से सुरक्षित भविष्य की गारंटी ले सकते है। एन्युटी योजना रिटायरमेंट कॉर्पस को रेखांकित करने के जोखिम को कवर करने का सबसे भरोसेमंद तरीका है। इन योजनाओं को विशेष रूप से निवेश के लिए एक सभ्य कॉर्पस वाले लोगों की दीर्घकालिक सेवानिवृत्ति जरूरतों को पूरा करने के लिए बनाया गया है।

जैसा कि नाम से पता चलता है,एन्युटी नीति आपको एकमुश्त निवेश करने के बाद जीवन के लिए नियमित मासिक पेंशन पाने में मदद करती है। एन्युटी योजनाओं के तहत, ग्राहकों के लिए योजनाओं की दो बुनियादी श्रेणियां उपलब्ध हैं- डिफर्ड एन्युइटी और तत्काल एन्युटी। डिफर्ड एन्युटी योजनाओं के तहत, आप बीमाकर्ता के साथ एकमुश्त निवेश करते हैं और इसके लिए 5 – 10 वर्षों की अवधि तक बढ?े की प्रतीक्षा करते हैं, जिसके बाद आप नियमित पेंशन प्राप्त करना शुरू करते हैं। डैफर्ड एन्युटी योजनाओं के विपरीत, तत्काल एन्युटी योजनाओं के तहत, बीमाकर्ता के साथ एकमुश्त निवेश करने के तुरंत बाद भुगतान शुरू हो जाता है। जबकि 60 वर्ष से अधिक उम्र के ग्राहकों के लिए तत्काल एन्युटी उत्पादों को सर्वोत्तम रूप से अनुशंसित किया जाता है, डैफर्ड एन्युटी प्रोडक्ट्स अपने शुरूआती 50 के दशक में ग्राहकों के लिए सबसे उपयुक्त हैं। आपके मासिक भुगतान का आकार विभिन्न प्रकार के कारकों द्वारा निर्धारित किया जाता है, जिसमें निवेश किया गया कोष और आपकी भुगतान अवधि का कार्यकाल शामिल है।

एन्युटी प्लान्स खरीदने का एक अन्य प्रमुख कारण है कि अन्य रिटायरमेंट योजनाओं के मुकाबले ग्राहक ग्राहक केवल 10/15/20/25 वर्षों की अवधि के लिए ही नहीं, बल्कि उनके संपूर्ण जीवन के लिए उस ही ब्याज दर पर लॉक-इन कर सकते हैं । अधिकांश अन्य सेवानिवृत्ति योजनाओं के तहत, आप केवल अधिकतम 10 वर्षों के लिए ब्याज दर में लॉक कर सकते हैं और बैंक एफडी और पीपीएफ जैसे अन्य बचत साधनों की ब्याज दरों में भारी गिरावट के साथ, वार्षिकी योजनाओं में निवेश करना एक स्मार्ट कदम है। इसके अलावा, एन्युटी योजना पुनर्निवेश जोखिम से निपटने का एक शानदार तरीका है – जिसमें अन्य निवेश विकल्पों की कमी है – और दीघार्यु जोखिम को कम करते हैं। भारत में उपलब्ध अधिकांश रिटायरमेंट विकल्प एक निवेश कैप के साथ आते हैं; हालांकि, एन्युटी योजनाओं में निवेश करते समय ऐसी कोई निवेश सीमा / सीमा नहीं है। आॅनलाइन उपलब्ध विभिन्न एन्युटी योजनाओं के तहत, अब आपके पास एक ऐसी योजना के तहत निवेश करने का विकल्प भी है, जो आपके और आपके पति या पत्नी के लिए जीवन भर के लिए पेंशन की गारंटी देता है, और निवेशित राशि वापस की जा रही है। एन्युटी योजनाओं में निवेश करते समय एक महत्वपूर्ण बात जो ग्राहकों को ध्यान में रखनीचाहिए, वह यह है कि आप अपनी भुगतान आवृत्ति को समझदारी से चुनें। एन्युटी योजना ग्राहकों को अंतराल पर निश्चित भुगतान प्राप्त करने का विकल्प देती है जो उन्हें सबसे अच्छा लगता है। आप अपनी वित्तीय आवश्यकताओं और आवश्यकताओं के अनुसार मासिक, त्रैमासिक, अर्धवार्षिक या वार्षिक भुगतान से चुन सकते हैं।

Related Articles

Back to top button
Close
Close