छत्तीसगढ़रायपुर

वाहन चालकों को यातायात नियमों का पालन करने चौक-चौराहों पर दी जा रही हिदायतें

Spread the love

रायपुर
सड़क दुर्घटनाओं को रोकने के लिए यातायात पुलिस रायपुर द्वारा राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह का विशेष अभियान चलाया जा रहा है। अभियान के तहत वाहन चालकों को चौक-चौराहों पर माईक से एनाउन्स कर यातायात नियमों का पालन करने की हिदायतें दी जा रही है। इसके साथ ही यातायात नियमों से संबंधित बैनर, पोस्टर, पाम्पलेट आदि के जरिए लोगों का जागरूक किया जा रहा है।

यातायात पुलिस द्वारा वाहन चालकों से अपील की जा रही है कि स्टॉप लाईन का पालन करें, वाहन चलाते समय फोन का उपयोग नहीं करें, दो पहिया वाहनों में तीन सवारी नहीं चलें, वाहन चलाते समय सीट बेल्ट लगाएं और अनिवार्य रूप से हेलमेट लगाएं। जागरूकता अभियान के तहत यातायात पुलिस द्वारा सुरक्षित स्कूल परिवहन के नियम, यातायात को नियोजित एवं नियंत्रित करने के लिए विभिन्न संकेतों का पालन करने की जानकारी दी जा रही है। यह अभियान 18 जनवरी से शुरू हुआ और 17 फरवरी चक चलेगा।

यातायात नियमों का पालन के लिए जनजागरूकता अभियान के तहत वाहन चालकों से अपील की जा रही है कि वे उच्च गुणवत्ता वाले आई.एस.आई. मार्का हेलमेट का ही उपयोग करें तथा हेलमेट की चिन स्टेऊप हमेशा बांधे। हेलमेट सिर पर लगने वाले गंभीर चोटों की संभावना को 70 प्रतिशत एवं मृत्यु की संभावना को 40 प्रतिशत तक कम करता है। दो पहिया वाहनों से होने वाली दुर्घटनाओं में लगभग 80 प्रतिशत व्यक्तियों की मृत्यु हेलमेट नही पहनने से होती है। हेलमेट का तात्पर्य अंग्रेजी वर्णमाला के अनुसार  हेड-सिर, ईयर-कान, लिप-होठ, माउथ-मुंह, आई-आंख और टीथ-दांत से है। हेलमेट लगाने से ये सभी अंग सुरक्षित रहते है।

Related Articles

Back to top button
Close
Close