देश

1 अप्रैल से 45 वर्ष से अधिक उम्र वाले लोग भी ले सकेंगे कोविड-19 वैक्सीन 

 
नई दिल्ली

 कोरोना वायरस महामारी के खिलाफ देशभर में युद्धस्तर पर जारी टीकाकरण अभियान का तीसरा चरण गुरुवार यानी 1 अप्रैल, 2021 से शुरू होगा। इस फेज में उन लोगों को कोविड-19 वैक्सीन की पहली खुराक दी जाएगी जिनकी उम्र 45 वर्ष या उससे अधिक है। बता दें कि पहले चरण में कोरोना वॉरियर्स, फ्रंट लाइन वर्कर्स और दूसरे चरण में 60 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को कोविड-19 वैक्सीन की डोज दी जा रही थी। हालांकि टीका उन लोगों को भी दिया जा रहा था जिनकी उम्र 45 वर्ष से अधिक थी और वह गंभीर बीमारी से ग्रसित थे।
 
1 अप्रैल से देशभर में 45 वर्ष से अधिक उम्र के सभी लोगों (स्वस्थ और अस्वस्थ) को कोविड-19 वैक्सीन देने का अभियान शुरू होगा। केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने मंगलवार को इसकी जानकारी दी। उन्होंने कहा, वैक्सीन की डोज लेने के लिए cowin.gov.in वेबसाइट पर जाकर एडवांस में बुकिंग या पंजीकरण कराया जा सकता है। यदि कोई ऑनलाइन नहीं आवेदन कर सकता तो वह दोपहर 3 बजे के बाद अपने नजदीकी टीकाकरण केंद्र पर ऑन-साइट पंजीकरण के लिए जा सकते हैं।

इन डॉक्यूमेंट को ले जाना होगा

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने बताया कि कोविड-19 वैक्सीन के लिए ऑनलाइन के अलावा ऑफलाइन पंजीकरण का भी विकल्प रखा गया है। इसके लिए लोगों को अपने किसी भी पहचान दस्तावेज के साथ दोपहर 3 बजे के बाद निकटतम टीकाकरण केंद्र जाना होगा। आम तौर पर आधार कार्ड और वोटर आईडी ले जाने पर भी रजिस्ट्रेशन किया जाएगा, लेकिन अगर यह दस्तावेज नहीं है तो आप अपना बैंक पासबुक, राशन कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस भी साथ लेकर जा सकते हैं। आपको बता दें कि देश में कोरोना वायरस के प्रसार का संकट कम होता नजर नहीं आ रहा है। संक्रमण का साप्ताहिक राष्ट्रीय पॉजिटिविटी रेट 5.65% है।

Tags

Related Articles

Back to top button
Close
Close