दुनिया

शरणार्थियों की बोट इंग्लिश चैनल में डूबी, 31 की मौत,1 लापता

Spread the love

    पेरिस

इंग्लिश चैनल (English Channel) में बुधवार को बड़ा हादसा हो गया. यहां शरणार्थियों से भरी एक बोट इंग्लिश चैनल में डूब गई. हादसे में 31 लोगों के मारे जाने की खबर है. बताया जा रहा है कि ये हादसा फ्रांस से इंग्लैंड जाने वाली इंग्लिश चैनल को पार करते वक्त हुआ.

फ्रांस के गृह मंत्रालय ने बताया कि मछुआरे से मिली सूचना के बाद हादसे की जानकारी मिली. फ्रांस के गृह मंत्री गेराल्ड डार्मिनिन ने कहा, 34 लोगों के डूबने की खबर है. प्रशासन को 31 शव मिले हैं. जबकि 2 लोगों को बचा लिया गया. एक शख्स अभी भी लापता है. हालांकि, मृतक किस देश के हैं, इस बारे में कोई जानकारी नहीं मिली है.

लापता व्यक्ति की तलाश में फ्रांस और ब्रिटेन मिलकर सर्च ऑपरेशन चलाया. फ्रांस के गृह मंत्री ने कहा कि इस घटना के संबंध में चार संदिग्ध मानव तस्करों को गिरफ्तार किया गया है. बाद में 2 संदिग्धों को कोर्ट में पेश किया गया.

उधर, हादसे के बाद ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने आपात बैठक बुलाई. वहीं, फ्रांस के गृह मंत्री घायलों से मिलने के लिए अस्पताल पहुंचे. दोनों सरकारें लंबे वक्त से क्रॉसिंग को रोकने के लिए कदम उठा रही हैं, हालांकि दोनों देश एक दूसरे पर पर्याप्त काम न करने के आरोप लगाते रहे हैं. जॉनसन ने कहा कि वे हादसे को लेकर हैरान और स्तब्ध हैं.
 
फ्रांस से ब्रिटेन पलायन करने की कोशिश में जुटे लोग
अफगानिस्तान, इराक, सूडान जैसे देशों में चल रहे संघर्ष के चलते वहां से भाग रहे लोग फ्रांस के उत्तरी कस्बों में हैं और ब्रिटेन जाने की कोशिश में लगे हुए हैं. खतरनाक मौसम के बावजूद, इस साल छोटी नावों का इस्तेमाल कर इंग्लिश चैनल पार करने वालों की संख्या में तेजी से वृद्धि हुई है. इस साल छोटी नाव से 25,700 लोगों ने चैनल पार की है. यह पिछले साल की तुलना में तीन गुना ज्यादा है.

Related Articles

Back to top button
Close
Close