करियर & जॉब

सीबीएसई टर्म-2 परीक्षा : लघु उत्तरीय प्रश्न में ही मिलेगा विकल्प

पटना

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने टर्म-2 परीक्षा के प्रश्न पत्र पैटर्न में बदलाव किया है। बोर्ड द्वारा विकल्प वाले प्रश्नों की संख्या कम कर दी गई है। वहीं, दसवीं और 12वीं के हर विषय में केस स्टडी वाले प्रश्न को शामिल किया गया है।

हर विषय में दीर्घ उत्तरीय प्रश्न केस स्टडी से ही रहेंगे। इससे छात्रों को अगर अच्छे अंक लाने हैं तो केस स्टडी वाले प्रश्नों की तैयारी बेहतर करनी होगी। वहीं बोर्ड द्वारा लघु उत्तरीय प्रश्नों में ही विकल्प वाले प्रश्न दिये गये हैं। विकल्प वाले प्रश्नों की संख्या पहले से कम कर दी गई है।

ज्ञात हो कि दसवीं और 12वीं दोनों में ही विकल्प वाले प्रश्न रहेंगे। विकल्प वाले प्रश्नों की संख्या तीन या चार ही रहेगी। यह दो अंक या तीन अंकों के सवाल होंगे। रसायन शास्त्रत्त् की बात करें तो इसमें तीन अंकों के आठ सवाल पूछे जाएंगे। इसमें से तीन प्रश्न में विकल्प की सुविधा छात्रों को मिलेगी। इसके अलावा सारे प्रश्नों का जवाब देना अनिवार्य है। वहीं, अर्थशास्त्रत्त् की बात करें तो इसमें पांच प्रश्न में विकल्प मिलेगा। ज्यादातर विषयों में तीन या चार प्रश्नों में ही विकल्प की सुविधा मिलेगी।

Related Articles

Back to top button
Close
Close