उत्तर प्रदेशराज्य

बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे पर स्पीड लिमिट तय, तेज रफ्तार गाड़ी तो लगेगा जुर्माना

जालौन
 बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे बनकर तैयार हो गया है। जल्द ही पीएम नरेंद्र मोदी इस एक्सप्रेसवे का उद्धाटन करेंगे। पूर्वांचल एक्सप्रेसवे के बाद यह यूपी दूसरा बड़ा एक्सप्रेसवे होगा, जिसका उद्घाटन पीएम मोदी के हाथों से होने जा रहा है। बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे के बनकर तैयार होने के बाद अब इस पर वाहनों के स्पीड की लिमिट तय कर दी गई है। अधिक तेज गति से चलने वालों से जुर्माना वसूला जाएगा। यूपीडा ने एक्सप्रेसवे पर निर्धारित स्पीड से अधिक तेज गति से वाहनों को चलाने पर जुर्माना लगाए जाने की बात कही गई है।

यूपी में 296 किलोमीटर लंबा बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे बनकर तैयार है। पीएम नरेंद्र मोदी इस एक्सप्रेसवे का उद्घाटन करने जालौन आएंगे। पीएम के आगमन को लेकर तैयारियां तेजी से की जा रही है। वहीं, उद्धघाटन के बाद बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे पर वाहन फर्राटा भरते हुए नजर आएंगे। वहीं, यूपीडा ने एक्सप्रेसवे पर वाहनों की गति की सीमा को तय किया गया है। अगर निर्धारित स्पीड से ज्यादा वाहन दौड़ाया तो आपसे भारी जुर्माना वसूला जाएगा।

बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे बनकर लगभग तैयार है। संभावना है उद्घाटन के बाद 13 जुलाई से लोग इसमें फर्राटा भरने लगेंगे। बुंदेलखंड के 7 जिलों को जोड़ने वाले इस एक्सप्रेस वे के बनने से दिल्ली की दूरी तो कम हुई है। इसके साथ ही वाहनों की रफ्तार भी बढ़ जाएगी। लेकिन, एक्सप्रेसवे पर फर्राटा भरने से पहले यह भी जानिए कि (यूपीडा) ने वाहनों के लिए कितनी गति सीमा को निर्धारित की है। अगर गति सीमा को पार किया तो आपको जुर्माना भरना पड़ सकता है। छोटे वाहनों के लए अधिकतम गति सीमा 100 किलोमीटर प्रति घंटा और बड़े वाहनों के लिए 80 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार तय की गई है।

चित्रकूट के गोड़ा भरतकूप से शुरू हुआ यह एक्सप्रेसवे इटावा में कुदरैल के पास आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे से जुड़ेगा। इसमें चित्रकूट से दिल्ली का सफर छह से सात घंटे का होगा। सबसे कम समय में तैयार हुए बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे में सुरक्षा को लेकर भी बेहतर इंतजाम किए गए हैं। इसके साथ ही औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यूपीडा) ने छोटे वाहन (कार, जीप आदि) की 100 और बड़े वाहन (बस, ट्रक व डंपर आदि) की रफ्तार 80 किलोमीटर प्रतिघंटा तय की है। इससे ज्यादा वाहनों की रफ्तार होने पर जुर्माना लगाया जा सकता है। इसकी निगरानी के लिए टोल प्लाजा, पेट्रोल पंप, पार्किंग स्थल पर स्पीडो मीटर और कैमरे लगाएं गए हैं।

Related Articles

Back to top button