खेल

साउथ अफ्रीका क्रिकेट टीम: एक तो चोकर और ऊपर से दे दिया वॉक ओवर

 नई दिल्ली
दक्षिण अफ्रीका की क्रिकेट टीम इस समय इंग्लैंड के दौरे पर है, जहां टीम को आज यानी 19 जुलाई से 3 मैचों की वनडे सीरीज में भाग लेना है। इसमें कोई नई बात नहीं है कि साउथ अफ्रीका की टीम इंग्लैंड के दौरे पर है। नई और हैरान करने वाली बात ये है कि वर्ल्ड कप के इतिहास की सबसे बड़ी चोकर कही जाने वाली साउथ अफ्रीका की टीम ने एक ऐसा कदम उठाया, जो उनके अगले साल वनडे वर्ल्ड कप खेलने की उम्मीदों को चकनाचूर कर सकता है।

दरअसल, नई टी20 लीग शुरू करने के लिए क्रिकेट साउथ अफ्रीका ने ऑस्ट्रेलियाई टीम को वॉक ओवर दे दिया है। इससे अगले साल के विश्व कप के लिए साउथ अफ्रीका की टीम को क्वालीफाई करने के लिए संघर्ष करना होगा।
प्रोटियाज का सामना मंगलवार को चेस्टर-ले-स्ट्रीट में जोस बटलर की टीम से होगा, लेकिन ये सीरीज आईसीसी वर्ल्ड कप 2023 सुपर लीग का हिस्सा नहीं है। ऐसे में टीम को क्वालीफायर्स खेलने पड़ सकते हैं।
 
क्रिकेट साउथ अफ्रीका और अन्य क्रिकेट बोर्ड द्विपक्षीय सीरीज को नहीं, बल्कि मोटा मुनाफा कमाने के लिए टी20 लीग के आयोजन पर ध्यान दे रहे हैं। टी20 लीग शुरू करने की वजह से साउथ अफ्रीका ने ऑस्ट्रेलिया को 3 मैचों की वनडे सीरीज के लिए वॉक ओवर दे दिया है, जिससे ऑस्ट्रेलिया को 30 प्वाइंट्स मिल गए हैं और ऐसे में साउथ अफ्रीका की टीम 11वें स्थान पर है और इससे टीम के वर्ल्ड कप खेलने के चांस कम हो गए हैं।

भले ही साउथ अफ्रीका की टीम भारत के खिलाफ उन्हीं की सरजमीं पर और इंग्लैंड के खिलाफ घरेलू सरजमीं पर अपने शेष तीन मैचों की सीरीज 3-0 से भी जीत जाए, लेकिन टीम के क्वालीफाई करने के चांस मजबूत नहीं होंगे। ऐसे में 2023 की शुरुआत में जिम्बाब्वे में होने वाले क्वालीफाइंग इवेंट में साउथ अफ्रीका को हिस्सा लेना होगा, जहां से फाइनल दो स्पॉट सुनिश्चित किए जाएंगे, जिमें श्रीलंका और वेस्टइंडीज का खेलना भी तय लग रहा है।

 

Related Articles

Back to top button