मध्य प्रदेशराज्य

डायल 100 के प्रशिक्षण में पुलिस अफसरों को दिया जा रहा भौगोलिक सामाजिक ज्ञान

भोपाल
प्रदेश के सभी कार्यवाहक निरीक्षकों की अलग-अलग हिस्सों में भोपाल के भौरी पुलिस प्रशिक्षण केंद्र में लगातार लग रही है। इसमें अफसरों को बैसिक पुलिसिंग से लेकर डायल 100 और 112 के नए सिस्टम को जानने और समझने का मौका दिया जा रहा है। प्रशिक्षण लगातार चल रहा है। एक बैच में 25 से 45 पुलिस अफसरों को ट्रैनिंग के लिए बुलाया जाता है।

अपराध की दुनिया में माना जाता है कि पुलिस से तेज अपराधी होते हैं, अब आधुनिक और तकनीकी भरे जमाने में पुलिस अपने अफसरों और जवानों को ऐसा बनाने में जुटी है कि उनसे तेज अपराधी न हो सके। इसके लिए उन्हें न सिर्फ बैसिक टिप्स दिये जा रहे हैं, बल्कि उन्हें पुलिस की आधुनिक संसाधनों की जानकारी और उसके उपयोग भी बताया जा रहा है।

कार्यवाहक निरीक्षकों का प्रशिक्षण
पुलिस प्रशिक्षण केंद्र में इन दिनों कार्यवाहक निरीक्षकों का प्रशिक्षण चल रहा है। यह प्रशिक्षण डायल 100 और 112 को लेकर हैं। इसमें न सिर्फ यह बताया जा रहा कि पुलिसिंग में इन दोनों नंबर पर आने वाली सूचना पर कितनी तेजी से काम करना है। तेजी के साथ यह भी बताया जा रहा है कि कैसे गंभीर अपराध के साथ सूचना मिलते ही एक्टिव होना है। इसके लिए उन्हें यह भी बताया जा रहा है कि जो जिस क्षेत्र में पदस्थ होता है, उसे सबसे पहले क्षेत्र की भौगोलिक स्थिति से परिचत होना चाहिए। सामाजिक स्थित, सांस्कृतिक संरचना तथा क्षेत्र की आर्थिक व्यवस्था का ज्ञान भी होना जरुरी है। इसके साथ ही क्षेत्र के अपराधी, उपद्रवियों को चिन्हित कर उनकी जानकारी संकलित करना भी जरुरी है। इसके अलावा क्षेत्र की जनता के साथ संवाद स्थापित कर पुलिस की सक्रियता और कानून व्यवस्था को लेकर कैसे जनता में विश्वास जागृत करने के भी टिप्स दिये जा रहे हैं।

Related Articles

Back to top button