दुनिया

पाकिस्तानी संगीतकार का स्वतंत्रता दिवस पर भारत को तोहफा, रबाबी पर बजाया ‘जन गण मन’

नई दिल्ली
कहते हैं कि संगीत की कोई सीमा नहीं होती और कोई सरहद इसे नहीं रोक सकती। संगीतकार हमेशा अपने संगीत के जरिए देशों को करीब लाने की कोशिश करते रहे हैं। यही वजह है कि भारत के गीत पाकिस्तान में और पाकिस्तान के गीत भारत में खूब सुने जाते हैं। अब एक पाकिस्तानी संगीतकार ने भारत को उसके स्वतंत्रता दिवस के मौके पर खास गिफ्ट गिफ्ट दिया है जो इंटरनेट पर छाया हुआ है।

दरअसल देश और दुनियाभर में भारतीयों ने सोमवार को उत्साह के साथ भारत का 76वां स्वतंत्रता दिवस मनाया। इस दौरान विभिन्न देशों से भारत को बधाई संदेश भी मिले। सीमा पार हमारे पड़ोसी देश पाकिस्तान से एक संगीतकार ने बेहद खास अंदाज में भारत को स्वतंत्रता दिवस की बधाई दी। उन्होंने रबाब पर भारत का राष्ट्रगान 'जन गण मन' बजाकर तोहफा दिया। वीडियो इंटरनेट पर लोगों का दिल जीत रहा है।

पाकिस्तान के रबाब बजाने वाले सियाल खान ने भारतीय राष्ट्रगान बजाते हुए एक वीडियो अपने सोशल मीडिया अकाउंट्स पर पोस्ट किया। रबाब एक तार वाला वाद्य यंत्र है। यह वीणा की तरह ही होता है। यह वाद्य यंत्र पाकिस्तान, अफगानिस्तान और कश्मीर में काफी लोकप्रिय है। वीडियो में, सियाल खान अपने रबाब पर 'जन गण मन' बजाते दिख रहे हैं। उनके पीछे बैकग्राउंड में शांत खूबसूरत पहाड़ और हरियाली दिख रही है। उन्होंने वीडियो पोस्ट करते हुए लिखा, "सीमा पार मेरे दर्शकों के लिए एक गिफ्ट।"

संगीतकार ने आगे लिखा, "भारत को स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं। मैंने शांति, सहिष्णुता और हमारे बीच अच्छे संबंधों के लिए दोस्ती और सद्भावना के प्रतीक के रूप में भारत के राष्ट्रगान की कोशिश की है। #IndependenceDay2022 " वीडियो वायरल हो चुका है और ट्विटर पर इसे पहले ही साढ़े 8 लाख से अधिक बार देखा जा चुका है और 50 हजार के करीब लाइक्स मिल चुके हैं। भारत और पाकिस्तान दोनों देशों के लोग इस सुंदर प्रस्तुति की जमकर तारीफ कर रहे हैं।

PM नरेंद्र मोदी ने 76वें स्वतंत्रता दिवस पर सोमवार को कहा कि आज जब देश ‘‘अमृत काल’’ में प्रवेश कर रहा है तो भ्रष्टाचार और परिवारवाद दो ऐसी प्रमुख चुनौतियां हैं जो राजनीति तक ही सीमित नहीं हैं। उन्होंने देशवासियों से इन विकृतियों से ‘‘नफरत करने’’ और अगले 25 सालों में ‘‘विकसित भारत’’ सुनिश्चित करने के लिए ‘‘पंच प्रण’’ लेने का आह्वान किया।

लाल किले की प्राचीर से लगातार नौवीं बार राष्ट्र को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने विश्व भर में फैले भारत प्रेमियों और भारतीयों को आजादी के 75 साल पूरे होने पर बधाई दी और कहा कि आज का दिन ना सिर्फ ऐतिहासिक है बल्कि यह एक पुण्य पड़ाव, एक नयी राह, एक नए संकल्प और नए सामर्थ्य के साथ कदम बढ़ाने का शुभ अवसर भी है।

Related Articles

Back to top button