उत्तर प्रदेशराज्य

कोरोना वायरस : बिहार-उत्तराखंड में नहीं मिले COVID-19 के केस, यूपी में बढ़ती जा रही संख्या 

लखनऊ
कोविड 19 के मरीजों कर संख्या देश में तेजी से बढ़ रही है।  देश में अभी तक कोरोना के 9,152 पॉजिटिव मामले सामने आ चुके हैं। इसके अलावा 308 लोगों की मौत हुई है। पिछले 12 घंटों में कोरोना वायरस के 705 मरीज मिले हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा सोमवार सुबह जारी आंकड़ों के मुताबिक, महाराष्ट्र में कोरोना के मरीजों की संख्या बढ़कर 1985 हो गई है। राज्य में अभी तक 217 लोग ठीक हो चुके हैं। इसके अलावा 149 की मौत हुई है। वहीं, दिल्ली में कोरोना के मामले 1154 हो गए हैं। 24 लोगों ने संक्रमण के चलते जान गंवाई है।

उत्तराखंड में चार दिन में एक भी संक्रमित नहीं मिला
राज्य में रविवार को भी राज्य में कोरोना से संक्रमित एक भी मरीज नहीं मिला।  हल्द्वानी और एम्स ऋषिकेश की लैब से कुल 93 सैंपल की जांच रिपोर्ट आई, जिसमें से किसी भी मरीज में कोरोना की पुष्टि नहीं हुई है। स्वास्थ्य सचिव नितेश झा ने बताया कि रविवार को भी राज्य में कोरोना का कोई नया मामला सामने नहीं आया है। उन्होंने बताया कि रविवार को कुल 108 और सैंपल जांच के लिए लैब भेजे गए है। राज्य के अस्पतालों में कोरेाना के कुल 373 संदिग्ध मरीज भर्ती हैं जिन्हें अलग अलग अस्पतालों में आइसोलेशन में रखा गया है। पूरे राज्य से अभी तक कोरोना जांच के लिए कुल 1820 सैंपल जांच के लिए भेजे गए थे जिसमें से 1452 नेगेटिव जबकि 35 पॉजीटिव पाए गए हैं। 333 सैंपलों की रिपोर्ट अभी आना बाकी है।

बिहार में चौबीस घंटे में एक भी पॉजिटिव केस नहीं मिला
स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार बिहार में रविवार तक कुल कोरोना संक्रमितों की संख्या 64 रही, कोई नया पॉजिटिव केस सामने नही आया। वही, अबतक 26 पॉजिटिव मरीज स्वस्थ होकर अपने घर भी चले गए। वर्तमान में 37 संक्रमित मरीज इलाजरत है। जबकि अभी तक राज्य में 6676 व्यक्तियों के स्वाब के सैम्पल की जांच की गई है। अबतक मात्र एक व्यक्ति की कोरोना के कारण मृत्यु हुई है।

यूपी में 26 नए मरीज मिले : 
प्रदेश में रविवार को 26 और लोगों में संक्रमण की पुष्टि के साथ ही कोरोना पॉजिटिव मरीज़ों की तादाद बढ़कर 480 हो गई है। इनमें 270 मामले निज़ामुद्दीन मरकज़ के तब्लीगी जमात से जुड़े हुए हैं। 45 मरीज़ ठीक भी हो गए हैं। प्रमुख सचिव चिकित्सा व स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने अपर मुख्य सचिव गृह व सूचना अवनीश अवस्थी के साथ रविवार को एक प्रेस कांफ्रेंस में यह जानकारी दी। श्री प्रसाद ने बताया कि यह 480 केस प्रदेश के 45 ज़िलों से मिले हैं। कोरोना वायरस को लेकर प्रतिदिन 2000 नमूने लिए जा रहे हैं। इस मौके पर अपर मुख्य सचिव अवनीश अवस्थी ने बताया कि मुख्यमंत्री ने निर्देशों के तहत हॉटस्पॉट मॉडल सख्ती के साथ लागू किया जा रहा है। हॉटस्पॉट के तहत 10 लाख 61 हज़ार लोग आ रहे हैं। 10 ज़िलों के डीएम ने और भी स्पॉट बनाए हैं। उन्होंने बताया कि 30 हजार से ज़्यादा औद्योगिक इकाइयों ने अपने कर्मियों और श्रमिकों को करोड़ों रुपये वेतन बांटा है। तेल और दाल की मिलें चालू करा दी गईं हैं।

कोरोना से झारखंड में दूसरी मौत 
रिम्स के कोरोना सेंटर में भर्ती हिंदपीढ़ी निवासी कोरोना पॉजिटिव एक 60 वर्षीय मरीज की रविवार सुबह 9:05 बजे मौत हो गई। रांची में कोरोना से यह पहली मौत है, जबकि राज्य में दूसरी। इससे पहले बुधवार की रात बोकारो जेनरल अस्पताल में भी एक बुजुर्ग की मौत हो गई थी। पहला मृतक बोकारो जिला के गोमिया प्रखंड के दलाल टोला का निवासी था। मौत से महज 15 मिनट पहले उसके कारोना के संक्रमण की पुष्टि हुई थी। रविवार को पूरे राज्य  में 205 नए संदिग्ध मरीजों के सैंपल लिए गए । अब  तक कुल 2117 संदिग्धों के सैंपल  लिये जा चुके  हैं। इनमें से 1666 की रिपोर्ट निगेटिव आई है जबकि 17 मरीज संक्रमित पाये गये। संक्रमित में दो  मरीजों की मौत हो  चुकी है। अभी 434 संदिग्ध मरीजों की जांच  रिपोर्ट नहीं मिली  है।
 

Related Articles

Back to top button