देश

कोविड-19: गृह मंत्रालय ने कहा, लॉकडाउन के दौरान ट्रकों को एक राज्य से दूसरे राज्य में जाने की छूट

नई दिल्ली 
भारत में विदेशी नागरिकों सहित कोरोना वायरस महामारी से संक्रमित होने वालों की संख्या सोमवार (13 अप्रैल) को बढ़कर 9152 हो गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने संवाददाता सम्मेलन में यह जानकारी दी। मंत्रालय ने सोमवार को जारी आंकड़ों में कहा कि देश में कोविड-19 संक्रमण के चलते 308 मौतें हुई हैं और वर्तमान में कुल 7987 व्यक्ति महामारी से संक्रमित हैं।

इस बीच, सरकार ने कहा कि लॉकडाउन के मद्देनजर ट्रकों के आने-जाने में कोई रुकावट नहीं है। गृह मंत्रालय की संयुक्त सचिव पुण्य सलिला श्रीवास्तव ने कहा, "सभी ट्रकों और गुड्स कैरियर की इंटर स्टेट या इंट्रा स्टेट की आवाजाही पर कोई रोक नहीं है। चाहे आवश्यक वस्तु या किसी भी तरह का सामान ट्रांसपोर्ट हो रहा हो। ट्रक में ड्राइवर और उसके साथ एक व्यक्ति को मंजूरी दी गई है।"
 
वहीं, पिछले 24 घंटे में कोरोना के 796 नए मामले सामने आए हैं, जबकि 35 लोगों को इस वायरस की वजह से अपनी जान गंवानी पड़ी है और 141 लोग स्वस्थ हुए हैं। और अब तक कुल 857 (1 माइग्रेटेड) मरीज इस बीमारी से ठीक हो चुके हैं।

मंत्रालय ने ने कहा, “महाराष्ट्र में सबसे अधिक 149 मौतें हुई हैं, जबकि मध्यप्रदेश में 36 लोगों को इस वायरस ने लील लिया है। वहीं, गुजरात में संक्रमण के चलते 25 और पंजाब व दिल्ली में क्रमशः 11 और 24 लोगों की जान गई है।" देश के 27 राज्य और सभी केंद्र शासित प्रदेशों में से कोरोना वायरस संक्रमण के सबसे अधिक मामले 1985 महाराष्ट्र से ही आए हैं। इसके बाद 1154 मामलों के साथ दिल्ली दूसरे, जबकि 1043 मामलों के साथ तमिलनाडु तीसरे स्थान पर है।

गौरतलब है कि भारत में कोरोनावायरस की रोकथाम के मद्देनजर केंद्र सरकार द्वारा 24 मार्च की मध्यरात्रि से 21 दिनों का राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन घोषित किया गया है।

Related Articles

Back to top button