उत्तर प्रदेशराज्य

अयोध्या के राम कथा कुंज की इन खास मूर्तियों में दिखेगी पूरी रामायण

अयोध्या
 राम जन्मभूमि परिसर में प्रस्तावित राम कथा कुंज में 125 मूर्तियों के माध्यम से महाकाव्य रामायण के विभिन्न एपिसोड बनाए जाएंगे। श्री राम जन्मभूमि तीरथ क्षेत्र ट्रस्ट ने राम कथा कुंज परियोजना में तेजी लाने का फैसला किया है ताकि राम मंदिर दिसंबर 2023 तक भक्तों के लिए खोले जाने पर रामायण के लगभग 80 एपिसोड को चित्रित करने वाली मूर्तियों का अनूठा प्रदर्शन हो सके। असम के मूर्तिकार रंजीत मंडल अपने पिता नारायण चंद्र मंडल के साथ इस पर काम कर रहे हैं। मूर्तिकारों की एक टीम अयोध्या में राम सेवक पुरम में परियोजना को पूरा करने में पिता-पुत्र की जोड़ी की मदद कर रही है। जल्द ही परियोजना को पूरा करने के लिए और मूर्तिकारों को लगाया जाएगा। अब तक रामायण के 40 एपिसोड से जुड़ी मूर्तियां बनाई जा चुकी हैं और 19 और एपिसोड पर काम चल रहा है।

भगवान राम के जन्म, उनके विवाह और निर्वासन से लेकर सरयू नदी में जल समाधि लेने तक महाकाव्य के लगभग 80 एपिसोड को 125 विशेष रूप से डिजाइन की गई मूर्तियों पर उतारा जाएगा, जिनमें से प्रत्येक की माप लगभग तीन से चार फीट की होगी। मंडल के अनुसार इन मूर्तियों को बनाने में सीमेंट, लोहे की छड़ और स्टील की जाली का इस्तेमाल किया जा रहा है। रामायण के एक एपिसोड की मूर्तियों को तैयार करने में करीब तीन महीने का समय लगता है। राम कथा कुंज में इन मूर्तियों को रंग कर अलग-अलग कांच के बक्सों में रखा जाएगा। रात के समय राम कथा कुंज को रोशनी से जगमगाते हुए पूरे परिसर को भव्य रूप दिया जाएगा।

ट्रस्ट के मुताबिक 2013 से प्रतिमाओं का निर्माण चल रहा है। हालांकि, परियोजना धीमी गति से आगे बढ़ रही थी। राम मंदिर के पक्ष में सुप्रीम कोर्ट के 9 नवंबर, 2019 के फैसले के बाद ही इसे तेज करने का फैसला किया गया था। इस परियोजना के पीछे विहिप नेता दिवंगत अशोक सिंघल थे।
 
ट्रस्ट के एक सदस्य ने कहा कि एक बार सिंघल एक सार्वजनिक कार्यक्रम में भाग लेने के लिए गुवाहाटी में थे, जहां उन्हें प्लास्टर ऑफ पेरिस से बनी एक मूर्ति दी गई और उन्होंने मूर्तिकार के बारे में पूछताछ की। कुछ समय बाद मंडल को अशोक सिंघल से अयोध्या में मिलने का संदेश मिला। इस तरह से परियोजना की परिकल्पना की गई थी।

 

Related Articles

Back to top button