6 साल के IPL मीडिया राइट्स की बोली 60 हजार करोड़ तक जा सकती हैं

Spread the love

मुंबई
    

इंडियन प्रीमियर लीग-2022 खत्म हो गया है और अब फैन्स भारत-साउथ अफ्रीका के बीच होने वाली टी-20 सीरीज़ का इंतज़ार कर रहे हैं. जब ये टी-20 सीरीज़ खेली जा रही होगी उस वक्त आईपीएल को लेकर एक बड़ा अपडेट होगा. आईपीएल के मीडिया राइट्स का जो ऑक्शन होना है, वह इसी बीच होगा. साल 2023-28 के कार्यकाल के लिए इस बार बोली लगनी है, जिससे बीसीसीआई को हज़ारों करोड़ रुपये की कमाई की उम्मीद है.

आईपीएल मीडिया राइट्स के लिए टेंडर पहले ही निकाले जा चुके हैं, अभी कुल पांच कंपनियों के बीच होड़ लगी हुई है. ऑक्शन से ठीक पहले एक दिलचस्प बयान आया है. ब्रॉकरेज फर्म एलारा सिक्योरिटीज़ का मानना है कि इस बार मीडिया राइट्स के लिए बोली 50 से 60 हज़ार करोड़ रुपये तक जा सकती है.

बढ़ गई आईपीएल की ब्रांड वैल्यू!

पिछली बार जब ऑक्शन हुआ था, तब 2018 से 2022 के लिए 16300 करोड़ रुपये बीसीसीआई को मिले थे. लेकिन अब आईपीएल बड़ा हो गया है, टीमों की संख्या भी 10 हो गई है. साथ ही चीज़ें काफी बदल गई हैं, ऐसे में आईपीएल की ब्रांड वैल्यू में ज़बरदस्त इजाफा हुआ है.

अभी के लिए जिन पांच कंपनियों में रेस लगी हुई है, उनमें वायकॉम, डिज्नी-हॉटस्टार, सोनी, ज़ी और अमेजन हैं. क्योंकि अबकी बार डिजिटल प्लेटफॉर्म पर भी ज़बरदस्त फोकस किया जा रहा है, इसलिए अमेज़न जैसे ऑनलाइन स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म भी रेस में बने हुए हैं.

अलग-अलग सेट्स के आधार पर बोली

आईपीएल के मीडिया राइट्स में इस बार कई चीज़ों का ध्यान रखा जा रहा है. जिसमें टीवी राइट्स, डिजिटल राइट्स, प्लेऑफ के मैचों का राइट, विदेशों में मैच दिखाने के राइट्स शामिल हैं. चार सेट के लिए अलग-अलग बेस प्राइस है, जिसके आधार पर ही बोलियां लगाई जाएंगी. इनमें टीवी राइट्स का 49 करोड़ रुपये प्रति मैच है.

बता दें कि आईपीएल 2022 की टीवी रेटिंग्स में ज़बरदस्त गिरावट देखने को मिली थी, इस बार के आईपीएल को बोरिंग भी करार दिया गया था. लेकिन इन सबके बावजूद आईपीएल की वैल्यू पर कोई फर्क नहीं पड़ा. इस तरह की चर्चाएं भी तेज़ हो गई हैं कि अब आईपीएल एक साल में दो बार खेला जा सकता है. हालांकि यह अभी चर्चा तक ही सीमित है.

Related Articles

Back to top button