छत्तीसगढ़रायपुर

कालेजों में प्रवेश 16 जून से शैक्षणिक कक्षाएं 1 जुलाई से

रायपुर
राज्य के कालेजों और विश्व विद्यालयों मे दाखिले की प्रक्रिया 16 जून से प्रारंभ होगी और  1 जुलाई से नियमित कक्षाएं शुरू हो जायेगी।उच्च शिक्षा विभाग ने मंगलवार को शैक्षणिक सत्र 2022-23 के लिए अकादमिक कैलेंडर जारी कर दिया है।

उच्च शिक्षा विभाग के द्वारा जारी अकादमिक कैलेंडर के मुताबिक कॉलेजों की नियमित कक्षाएं 1 जुलाई से प्रारंभ होगी। कॉलेजों में प्रथम वर्ष का प्रवेश 16 जून से 16 अगस्त के बीच अन्य कक्षाओं में प्रवेश परीक्षा परिणाम घोषित होने के दस दिन के अंदर प्रारंभ होगा। प्रवेश प्रक्रिया विवि के माध्यम से आॅनलाइन पद्धति से होगी।
कुलपति की अनुमति से प्रवेश की अंतिम तिथी 26 अगस्त  निर्धारित की गई है। इसी तरह वार्षिक परीक्षाओं का आयोजन 11 मार्च 2023 से 1 मई 2023 के बीच होगा। सभी वार्षिक परीक्षा परिणामों की घोषणा 16 जून 2023 तक करना है, इसके बाद पुनर्मूल्यांकन के सभी परिणाम 31 अगस्त तक और पूरक परीक्षा का आयोजन न्यूनतम समय में करना होगा।

इस बार अकादमिक कैलेंडर में खेलकूद व सांस्कृतिक गतिविधियों को भी शामिल किया गया है। दीक्षांत समारोह का आयोजन जनवरी-फरवरी 2023 में किया जाएगा। महाविद्यालयों में वार्षिकोत्सव का आयोजन 21, 22, और 23 दिसंबर में से किसी भी दिन आयोजित होगा।अकादमिक कैलेंडर में छात्रसंघ गठन प्रक्रिया और शपथ ग्रहण का भी उल्लेख किया गया है। इसके लिए 3 सितंबर 2022 से 9 सितंबर 2022 तक का समय निर्धारित किया गया है। छात्र संघ गठन के लिए चुनाव या मनोनयन शासन के निदेर्शानुसार किया जाएगा। इसके अलावा कैलेंडर में अवकाश भी निर्धारित किया गया है, इसके तहत दशहरा, दीपावली के लिए तीन-तीन दिन अवकाश रहेगा, शीतकालीन और ग्रीष्मकालीन अवकाश एक माह का रहेगा।

Related Articles

Back to top button