उत्तर प्रदेशराज्य

अलीगढ़: सुनो मंत्री जी, रात में नींद उड़ा रही बिजली कटौती

अलीगढ़
पिछले कई दिनों से शहरी और ग्रामीण क्षेत्र में बिजली की कटौती खूब हो रही है। ऊर्जा मंत्री एके शर्मा के दौरे से शहर के लोगों को आपूर्ति सुधार में सुधार की उम्मीद है। अफसरों के 24 घंटे में 23 घंटे बिजली देने के आदेश को बिजली की अघोषित कटौती झुठला रही है। शहर में चार से छह घंटे और ग्रामीण क्षेत्र में छह से आठ घंटे तक कटौती हो रही है। विभाग ओवरलोड होने से फाल्ट बढ़ना कटौती की वजह बता रहा है।

चार से छह घंटे की कटौती
शहर में 24 घंटे बिजली देने के आदेश हैं लेकिन 23 घंटे या उससे अधिक 23.42 घंटे की बिजली कागजों में दिखाई जा रही है। हकीकत यह है कि रात और दिन में कई कई बार कटौती हो रही है। औसतन चार से छह घंटे कटौती रहती है। 18-20 घंटे ही बिजली मिल रही है। रात और दिन में कभी भी ट्रांसफार्मर और केबल फुंकती रहती हैं। लोड के कारण ट्रांसफार्मर व बंच केबल से चिंगारी निकलती रहती हैं। यहीं चिंगारी धीरे-धीरे बढ़कर ट्रांसफार्मर और केबलों को क्षतिग्रस्त कर देती है। इससे कटौती का समय और बढ़ जाती है।

नहीं बढ़ी क्षमता और न ही बदलीं केबल
ग्रामीण क्षेत्रों को छोड़िए शहरी क्षेत्र में ट्रांसफार्मरों की क्षमता बढ़ाने और केबल बदलने का काम अभी पूरा नहीं हुआ है। समर प्लान के तहत अभी यह काम चल रहा है। बिजली जाने पर सब स्टेशनों के रिंगमैन परिपथ का काम भी पूरा नहीं हुआ है। इस काम के पूरा होने पर दूसरे सब स्टेशनों से सप्लाई जोड़कर तत्काल बहाल की जा सकती है।

कस्‍बोंं में 20-22 व गांवों में 18 घंटे के हैं आदेश
रोस्टर के हिसाब से तहसील और कस्बा स्तर पर 20-22 घंटे बिजली देने के आदेश हैं। वहां भी 14-16 घंटे ही बिजली मिल पाती है। यह बिजली भी लगातार नहीं मिलती है। इस दौरान कई बार ट्रिपिंग होती है। ग्रामीण क्षेत्र की स्थिति और भी खराब है। वहां पर घरेलू उपभोक्ताओं और किसानों को नलकूप के लिए पूरी बिजली नहीं मिल रही है। छह से आठ घंटे तक कटौती हो रही है।

Related Articles

Back to top button