देश

क्या दिल्ली में भी बढ़ेंगे कोरोना के मामले? जानिये- क्या कहते हैं पूर्व के आंकड़े

नई दिल्ली
दिल्ली के अलावा देश के कई राज्यों में कोरोना वायरस के मामलों में तेजी से इजाफा होने जारी है। दिल्ली में जहां 24 घंटे के दौरान 650 नए मामले आए तो वहीं देशभर में यह संख्या 8000 के पार पहुंच गई है। इस बीच कानपुर आइआइटी के प्रोफेसर मणींद्र अग्रवाल ने कहा है कि आगामी जुलाई महीने में महाराष्ट्र और केरल में कोरोना वायरस के ओमिक्रोन वैरिएंट के मामले चरम पर पहुंच सकते हैं।

क्या दिल्ली में भी बढ़ेंगे मामले?
जानकारों की मानें तो मुंबई और दिल्ली में कोरोना के मामलों में इजाफे को लेकर एक समानता है। जब भी मुंबई में केस बढ़ते हैं तो दिल्ली में भी कोरोना के मामलों में इजाफा होता है। इस बार भी कुछ ऐसा ही है। मुंबई समेत पूरे महाराष्ट्र में कोरोना के मामलों में इजाफा हो रहा है तो दिल्ली में कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं।  24 घंटे के दौरान शुक्रवार को 650 मामले सामने आए हैं। मौजूद समय में दिल्ली में कोरोना वायरस के संक्रमण की दर 3.11 प्रतिशत है। 21 हजार से अधिक सैंपल की जांच होने के कारण शुक्रवार को कोरोना के 650 नए मामले आए जो 15 मई के बाद सबसे अधिक है।

वैसे एक दिन पहले भी 622 मामले आए थे। इस वजह से दो दिन में ही कोरोना के 1272 मामले आ चुके हैं। वहीं 24 घंटे में 419 मरीज ठीक हुए और लगातार दूसरे दिन कोरोना से दो मरीजों की मौत हो गई। इस वजह से दो दिन में चार मरीजों की मौत हो चुकी है। नए मामले बढ़ने के कारण सक्रिय मरीजों की संख्या बढ़ी है। इस वजह से सक्रिय मरीजों की संख्या 1774 से बढ़कर 2008 हो गई है। जिसमें से 91 मरीज अस्पतालों में भर्ती हैं। इनमें से तीन मरीज वेंटिलेटर सपोर्ट पर और 21 मरीज आक्सीजन सपोर्ट पर हैं। मौजूदा समय में कंटेनमेंट जोन की संख्या 236 है।

इससे पहले बृहस्पतिवार को 622 नए मामले सामने आए थे और संक्रमण दर 2.84 से बढ़कर 3.17 प्रतिशत हो गई थी। बृहस्पतिवार को दिल्ली में कोरोना के 622 मामले आए, जो पिछले 26 दिन में सबसे अधिक हैं। इससे पहले 15 मई को दिल्ली में कोरोना के 673 मामले आए थे। एक दिन पहले एक दिन पहले 564 मामले आए थे। इस वजह से दो दिन में ही 1100 से अधिक मामले आ चुके हैं। यहां पर बता  दें कि कानपुर आइआइटी के प्रोफेसर पद्मश्री प्रोफेसर मनिंदर अग्रवाल ने  महाराष्ट्र और केरल में जुलाई में कोरोना अपने चरम पर पहुंचने का अनुमान जताया है।

 

Related Articles

Back to top button